Loading...

इस दुनिया में मौजूद है कुछ ऐसी जगह जहाँ कुछ खास लोगों की ही होती है एंट्री

0 14

दुनिया में कई सारी ऐसी जगह मौजूद है जो किसी न किसी वजह से फेमस है। लेकिन उन जगहों पर किसी को जाने की इजाजत नहीं है कुछ खास लोग इस जगह पर जा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जो बेहद ही खास हैं और अनोखी है।

फ्रांस की नस का गुफा 1940 में खोजी गई थी 2000 साल पुरानी इस गुफा में आदिमानव काल के हजारों चित्र मौजूद हैं या लोगों का जाना प्रतिबंधित है इसी वजह से इस गुफा में कई सारे खतरनाक कीड़े मौजूद हैं।

जापान के शिंटो नाम के इलाके में बने द ग्रैंड पियानो साई मंदिर में पुजारी के अलावा केवल उसी परिवार के लोगों को जाने की इजाजत होती है। जो राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। इस मंदिर की खास बात यह है कि इसे हर 30 साल में छोड़ दिया जाता है और दोबारा से बनाया जाता है।

यह एक भूमिगत बीज भंडारण केंद्र है। जो नावे में स्थित है इसे पहाड़ों से 430 फीट नीचे तक बनाया गया है यह दुनिया भर की अलग-अलग जातियों के करीब 10 लाख बीज संरक्षित किए हुए हैं। इन्हें आपातकाल के लिए सुरक्षित किया गया है यहां हर किसी को जाने की इजाजत नहीं है यहां से वही लोग जा सकते हैं जो यहां पर काम करते हैं।

Loading...

ऑस्ट्रेलिया का हाईलाइट ज्वालामुखी दीप है हिंद महासागर की गहराई से निकले इस द्वीप पर आज भी एक ज्वालामुखी सुलग रहा है। जिसकी वजह से यहां पर पर्यटकों का आना आना मना है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.