Loading...

नियमित रूप से करें काली किशमिश का सेवन हेयरफॉल होगा कम और बढ़ेगी इम्‍यून‍िटी

0 17

बाजार में ढेरों किस्म की किशमिश मिल जाएंगी जिन के अलग-अलग फायदे होते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि काली किशमिश अगर आप दूध में भिगोकर खाते हैं तो उसका फायदा कई तरीके से आपको मिलता है। आप कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं और इसके और भी फायदे देखने को मिलते हैं हल्के नारंगी रंग की देखने वाली किशमिश हरे अंगूर से बनते हैं। वहीं काले किशमिश काले अंगूर से तैयार किए जाते हैं काली किशमिश का तो वैसे किसी भी तरह सेवन किया जा सकता है लेकिन दूध में भिगोकर इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। काली किशमिश के एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते हैं चलिए आपको बताते हैं।

यह सुनकर आपको हैरानी होगी लेकिन काली किशमिश का सेवन करने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। दरअसल काली किशमिश में विटामिन सी पाया जाता है जो एंटी ऑक्सीडेंट रूप में कार्य करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का भी काम करता है। इसलिए अगर आप भी अपने मेल सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको काली किशमिश का सेवन करना चाहिए।

काली किशमिश हड्डियों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। आपको बता देंगे सही तरह की बीमारियों से आप को बचाने का काम करती है नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक काली किशमिश में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है। जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने का काम करती है।

हमारी डाइट सीधे तौर पर हमारी स्किन को पोषण देने का काम करती है काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण बैक्टीरियल कुंडली पाए जाते हैं एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन को निखारने का काम करता है। तो वही हमारी स्किन को कई सारे इंफेक्शन से बचाने के लिए यह मददगार साबित होता है।

Loading...

काली किशमिश के अंदर कई सारे पोस्टिक तत्व पाए जाते हैं बाल झड़ने से लेकर बालों में डैंड्रफ और उन्हें कमजोर हो जाने के पीछे विटामिन और मिनरल्स की कमी होती है। यही वजह होती है जब आपके बाल कमजोर होते हैं काली किशमिश का सेवन करने से आप इस समस्या से आसानी से बच सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.