Loading...

इस रेगिस्तान में मौजूद है अभी भी अनसुलझे रहस्य, यहां मौजूद हैं ‘भगवान के पैरों के निशान’

0 36

कुछ लोग मानते हैं कि यह देवताओं के पैर के निशान हैं। लेकिन वहां रेत पर कुछ पैरों के निशान थे। कुछ अन्य लोगों का शक है कि वहां यूएफओ आते हैं लेकिन आज तक कोई भी रेगिस्तान पर बनी लाखों गोलाकार आकृति उनकी व्याख्या नहीं कर पाया है।

दक्षिण पश्चिमी अफ्रीका के अटलांटिक तट में लगे रेगिस्तान धरती पर सबसे सुखी जगह में से एक है। स्थानीय नामों भाषा में इसका अर्थ है और वह इलाका जहां कुछ भी नहीं है। मंगल ग्रह की सतह जैसे दिखने वाले इस भूभाग पर रेत के टीले हैं। वह बराबर पहाड़ है और 3 देशों के 30000 में वर्ग किलोमीटर से बजरी के मैदान है।

5 करोड़ पचास लाख साल पुराने रेगिस्तान में दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान माना जाता है। सहारा रेगिस्तान से 20 से 70 लाख साल पहले का है गर्मियों में आ तापमान अच्छा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। रात में इतनी ठंडी होती है कि आप बर्फ जमने लगती है।

इन रेगिस्तान दक्षिणी अंकोला में नामीबिया होते हुए 2000 किलोमीटर दूर दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी हिस्से तक फैला हुआ है। आपको बता दें कि यह देखने में ऐसा लगता है कि मानव पूर्व की ओर से रेप का अंत ही है।

Loading...

नामीब रेगिस्तान का सबसे जानलेवा इलाका रेत के टीलों और टूटे हुए जहाजों के जंग खाए पतवारों से भरा हुआ है। अटलांटिक तट पर 500 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में फैला हुआ है। कंकाल तक के नाम से जाना जाता है दसवीं अंकोला के मध्य तक फैलाई है। दक्षिणी अंगोला के अनियमित कंकाल और लगभग 1000 जहाजों के मलबों से भरा हुआ है।

यह कंकाल अक्सर घने कोहरे से ढका रहता है। जो अटलांटिक की ठंडी बेंगुएला धारा और नामीब रेगिस्तान की गर्म हवाओं के टकराने से बनता है। समुद्री जहाजों के लिए इस कोहरे से पार पाना कठिन होता है स्थानीय लोगों का कहना है कि ईश्वर ने इस क्षेत्र को बेहद ही गुस्से से बनाया है।

हालांकि यहां की सबसे हैरान कर देने वाली पहेलियां में सबसे बड़ी पहेली एक भू-आकृति है। ऐसा लगता है परियों का घेरा है एक खास प्रजाति के घास से गिरे गोल-गोल गैरों में कई पौधे नहीं होते हैं। पूरे रेगिस्तान में से ऐसे लाखों घेरे हैं जो कई दशकों से विशेषज्ञों को चकित किए हुए हैं। इन घेरों को आसमान से देखना सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। आपको बता दें कि यह गिरी पुरी रेगिस्तान में बने हुए हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.