Loading...

OMG; इस नदी में पानी के साथ-साथ बहता है सोना, सोना लेने आते है कई लोग

0 75

‘सैर कर दुनिया की गाफिल, जिंदगानी फिर कहां… जिंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहां…’ ख्वाजा मीर ‘दर्द’ का ये शेर सैर-सपाटे की अहमियत हमें बताता है। मशहूर लेखक राहुल ने इस लेख को अपने जिज्ञासा नामक लेख में डाला है उनका कहना है कि दुनिया से सबसे अच्छी चीज़ तो घुमक्कड़ी है। नई नई जगह के बारे में घूमना और हैं और हमेशा घूमते रहना ही एक अच्छा शौक माना गया है। कुछ लोगों की इसी शौक की वजह से हमें कई सारी ऐसी जानकारी मिलती है जो कि किसी को पता ही नहीं होती।

कनाडा की डॉसन सिटी इन जगहों में से एक है। जो करीब 100 सालों से गुम आंकड़ों को अपनी ओर खींच रही है। शायद इसीलिए जहां अमीर होने का मौका मिल जाता है। अमीर बनने की बात सुनकर यकीन आपके दिल में इस जाने की ख्वाहिश जग जाएगी।

जैसा कि हमने आपको बताया है कि डॉसन सिटी कनाडा में दूरदराज का एक शहर है। इसकी आबादी बहुत कम है और यह शहर नदी किनारे बसा हुआ है कहां जाता है किस नदी की तलहटी में सोना पड़ा है। 1896 में जॉर्ज सनसिटी चार्ली और जिम ने इस नदी में से सोना होने की बात बताई थी जैसे ही नदी में सोना होने की खबर फैली तो शहर में लोगों का खास तौर पर सोना खोजने वालों का मेला लग गया था। इस खबर की आबादी मैच 1530 जो कि रातों-रात बढ़कर 30 हजार हो गई और यहां कुछ ऐसे कलाकार भी हैं। और कई सारे ऐसे लोग भी हैं जो शहर को अपना मूल नागरिक बताते हैं।

डॉसन सिटी के मेयर वेन पोटोरका का कहना कि शहर की हमेशा से एक अलग पहचान रही है। यहां तरह-तरह के लोग रहते हैं जो इस इलाके की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। उसी तरह कनाडा के दीगर शहरों से हटकर एक अलग पहचान मिली है। डॉसन सनसिटी पहाड़ों से घिरी हुई है जो करीब 2000 किलोमीटर तक फैला हुआ है। यह पहाड़ी चलाकर को खूंखार जंगली जानवरों से बचाता है।

Loading...

यूकॉन इलाका कनाडा का सबसे कम आबादी वाला इलाका है। वाइटहॉर्स में बसी है। वाइटहॉर्स अलास्का, ब्रिटिश कोलंबिया और नॉर्थ वेस्ट के इलाकों से सटा हुआ है। डॉसन सिटी तक पहुंचने में आपको बहुत तरह के खूबसूरत कुदरती नजारे देखने को मिल सकते हैं। हर तरह हर साल बड़ी आबादी के लोग यहां पर अमीर बनने की चाह में आते हैं और सोना खोजने के लिए भी खूब मेहनत करते हैं। सोने की खोज करने वाले यह लोग कई दशकों से सिर्फ इसी काम में लगे हुए हैं।

सोने की इस नदी के पास जमी रेत्को बाल्टी में इकठा करते हैं फिर उसे कई बार छांटते हैं। नदी के पानी को छोटे-छोटे बर्तनों में रखकर जमाया जाता है फ्रिज बर्फ से सोने के टुकड़ों को अलग किया जाता है। सोने के टुकड़ें कई शक्ल में होते है। कई सारे मोटी परते होते हैं तो पतले छिलके के रूप में भी होते हैं या फिर कुछ से के आकार में भी होते हैं इस जरूरी नहीं है कि आपको हमेशा सोने का टुकड़ा ही मिल जाए। बहुत मेहनत करने के बाद यह टुकड़े हाथ लगते हैं सोना तलाशने के लिए कोई रोक-टोक नहीं है। कोई भी व्यक्ति यहां खुदाई आ करके सोना तलाशने का काम कर सकता है।

मिशेल यहां खदान मजदूरों के साथ कैबिन में रहती हैं। पास के झरने के पानी से अपनी प्यास बुझाती हैं और उसी के पानी से खाना बनाते हैं हालांकि डॉसन सिटी आने से पहले उन्हें सोना निकालने का कोई तजुर्बा नहीं था। लेकिन यहां रहते हुए उन्होंने कई सारे हुनर सीख लिए और वह दूसरों को भी सिखा रही हैं मिशेल कहती हैं कि उनके जिंदगी बहुत आराम से कट रही है। वह पास के शहर में हर रोज काम के लिए जाती हैं और छुट्टी के दिन मजे से सोना तलाशते हैं और फिर आसपास पहाड़ों में कुदरती नजारों का लुत्फ उठाती हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.