Loading...

दुनिया की वो गुप्त जगहें, जहां हर किसी को जाने की नहीं है इजाजत

0 24

दुनिया में कई सारी ऐसी जगह है जो किसी न किसी वजह से काफी ज्यादा फेमस है। लेकिन उन जगहों पर हर किसी को जाने की इजाजत नहीं होती है कुछ खास लोग ही ऐसे लोगों पर जा सकते हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताइए जो बेहद ही खास और अपने आप में अनोखी है।

जापान के शिंटो के इलाके में बने द ग्रैंड श्राइन ऑफ आईज’ मंदिर में पुजारी के अलावा केवल उसी परिवार ओ जाने की अनुमति है जो राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। इस मंदिर की खास बात यह है कि इसे हर 20 साल में तोड़ दिया जाता है और फिर बनाया जाता है।

यह एक भूमिगत बीज भंडारण केंद्र है जो नार्वे के के स्वालबर्ड में है। यहां पर स्थित है इसे पहाड़ों में 4:30 फुट नीचे तक बनाया गया है। यहां दुनिया के अलग-अलग प्रजातियों के करीब 10 लाख संरक्षित किए गए हैं इन्हें आपातकाल के लिए सुरक्षित किया जाता है। यहां हर किसी को जाने की इजाजत नहीं होती है इस जगह पर सिर्फ वही लोग जा सकते हैं जो यहां पर काम करते हैं।

फ्रांस की गुफा जो 1940 में खोजी गई थी 20000 साल पुरानी इस गुफा में आदिमानव काल के हजारों चित्र मौजूद है। यहां लोगों का जाना प्रतिबंधित है इसकी वजह से गुफा में खतरनाक कीड़े रहते हैं और गुफा टूटने का भी खतरा बना हुआ है।

Loading...

ऑस्ट्रेलिया का एक आयरलैंड जहां ज्वालामुखी दीप है।हिंद महासागर की गहराई से निकले इस द्वीप पर आज भी एक ज्वालामुखी सुलग रहा है। इसकी वजह से यहां पर्यटकों का जाना प्रतिबंधित है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.