Loading...

PM-JAY: प्रधानमंत्री की इस योजना के लिए व्हाट्सएप पर आएगा चैटबॉट! स्वास्थ्य संबंधी मिलेगी जानकारियां, जानें पूरी खबर..

0 19
विश्वव्यापी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते हर तरफ आर्थिक तंगी देखने को मिल रही है। एक तरफ जहां प्रत्येक व्यक्ति आर्थिक स्थिति से जूझ रहा है तो दूसरी तरफ बीमारी कम होने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार द्वारा कई ऐसे प्रयास किए गए हैं, जिनसे एक आम आदमी अपना जीवन यापन कर सके।
इसी कड़ी में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन व्हाट्सएप पर आयुष्मान भारत योजना से जुड़ा एक चैटबोट लांच करने वाले हैं।

 

हर्षवर्धन द्वारा गुरुवार को इस बात की जानकारी दी गई कि चाटबॉट की शुरुआत की जाएगी। यह चाटबॉट 24 घंटे सुविधा उपलब्ध कराएगा। साथ ही एआई इनेबल्ड चैट वर्ड भी होगा। इसमें आयुष्मान भारत से जुड़ी हुई सभी जानकारियां आपको मिल पाएंगे। जैसे कि योजना के फायदे, ई कार्ड की प्रक्रिया, फीचर्स, योजना में शामिल करीब अस्पताल आदि। इतना ही नहीं, इसमें व्यक्ति अपना फीडबैक भी दे सकता है। साथ ही शिकायत भी दर्ज कर सकता है।
Loading...
आपको बता दें कि इस चैट बोर्ड को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति हिंदी या इंग्लिश में इस ऐप से अपने सवाल पूछ सकता है और उसके जवाब भी जान सकता है। इससे यूजर्स को टेक्स्ट टू स्पीच फीचर भी प्राप्त होगा।
इसके साथ ही यह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूज किया जा सकता है। इसके साथ-साथ मंत्री एक हॉस्पिटल रैंकिंग डैशबोर्ड लांच करने जा रहे हैं। इससे अस्पतालों को लाभार्थियों के फीडबैक के आधार पर रैंकिंग भी दी जाएगी। रैंकिंग से नेशनल हेल्थ अथॉरिटी को गुणवत्ता के लिए कदम लेने और स्वास्थ्य सेवाओं को डिलीवर करने में काफी सहायता होगी।
इससे लाभार्थियों का अनुभव भी बेहतर होता नजर आएगा भारत की वेबसाइट PMJAY का हिंदी वर्जन भी जारी किया गया है। वेबसाइट को हिंदी में लॉन्च करने का एकमात्र मकसद इसे आम लोगों के साथ प्रभावी रूप से साझा करना और उन व्यक्तियों को सही जानकारी देना है।
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ही कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ के पार जा चुकी है और इस योजना का काफी संख्या में लोग अपने जीवन पर अच्छा प्रभाव देखते हुए पा रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी जी ने सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी। साथ ही इससे सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना इसे बताया गया था।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.