Loading...

अगर कभी आपको सांप काट ले तो तुरंत शुरू कर दें हंसना, कोई नहीं देगा इस अनोखे ज्ञान की जानकारी

0 137

क्या आपने कभी सुना है कि किसी शख्स को बिना जहर वाले सांप ने काटा और उसकी मौत हो गई. ऐसा हो सकता है इसके पीछे की वजह है उस व्यक्ति के मन में बैठा डर. शोधकर्ताओं ने इस तरह से मरने वाले लोगों के ऊपर शोध किए. शोध में उनके शरीर से जो जहर मिला, वो जहरीला नहीं था. शोधकर्ताओं के मुताबिक, इसके पीछे की वजह थी उनके मन में बैठा हुआ डर, जो उनके लिए जहर बन गया.

हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई जो सबके लिए हैरान करने वाली है. इस रिपोर्ट के मुताबिक जब कोई जहरीला सांप काटे तो घबराना या दौड़ना भागना नहीं चाहिए, बल्कि मुस्कुराना चाहिए. कानपुर चिड़ियाघर में मथुरा वेटरनरी यूनिवर्सिटी के 40 छात्र-छात्राएं वन्यजीवों के स्वभाव, इंसानों से उनके संबंध और रेस्क्यू के तरीके की ट्रेनिंग ले रहे थे. तभी डॉ नासिर ने उन्हें बताया, जब आपको सांप काटे तो मुस्कुराना चाहिए. इससे आपका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ेगा और शरीर में जहर बहुत धीमे से फैलेगा.

दरअसल, जब हमें सांप काटता है या हमारे साथ कोई दुर्घटना होती है तो हमें घबराना नहीं चाहिए. ऐसा करने से हमारे दिल और दिमाग पर असर पड़ता है. डर की वजह से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और शरीर में तेजी से खून बनने लगता है, जिससे जहर शरीर में तेजी से फैलने लगता है और पीड़ित व्यक्ति की मौत हो जाती है. लेकिन अगर आप मुस्कुराते रहते हैं तो खून बनने की प्रक्रिया नॉर्मल होती है और पीड़ित व्यक्ति का अस्पताल पहुंचकर इलाज हो सकता है और जान बच सकती है.

Loading...

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.