Loading...

कुदरत का अनोखा करिश्मा है पत्थरों की ये नदी, वैज्ञानिकों से भी नहीं सुलझा इसका राज

0 12

आप सभी ने अभी तक पानी वाली नदी देखी होंगी। लेकिन क्या कभी आपने पत्थर की नदी के बारे में सुना है। जी हां शायद आपको उसे देखकर यकीन नहीं होगा। लेकिन उसमें एक ऐसी ही नदी है। यही वजह है कि पत्थरों की इस नदी को स्टोन रिवरिया स्टोन रन कहा जाता है।

यह नहीं कुदरत का एक अजीबोगरीब करिश्मा है। जिसको वैज्ञानिक भी आज तक नहीं सुलझा पाए हैं। इस नदी में लगभग 6 किलोमीटर तक आप सिर्फ पत्थर ही पत्थर दिखाई देंगे। यह देखने पर बिल्कुल किसी नदी की धारा की तरह दिखाई देते हैं। 20 मीटर छूट की धाराओं से लेकर कहीं कहीं है पर 200 से 700 मीटर लंबी धाराओं के रूप में भी देखने को मिलते हैं।

इस अनोखी नदी में छोटे छोटे पत्थरों से लेकर बड़े-बड़े पत्थर भी मौजूद है। करीब 10 टन तक बजनी यहां के पत्थर चार से 6 इंच तक जमीन के अंदर सबसे हुए हैं यही कारण है कि हां किसी भी तरह की वनस्पति उठ नहीं पाती जबकि नदी के आसपास देवदार के पेड़ भरे पड़े हैं।

हालांकि अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर इतने सारे पत्थर कहां से आए और उन्होंने कैसे एक नदी का रूप ले लिया कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि करीब 10000 साल पहले ऊंची चोटियों से ग्लेशियर टूटकर के रहे होंगे। जिसकी वजह से इस अजीब सी नदी का ही यहां पर निर्माण हो गया।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.