Loading...

घर बैठे इस प्रकार निकाले ऑनलाइन पीएफ का पैसा, जानें नियम व शर्तें..

0 11
चीन से पूरे दुनिया में फैली कोरोना वायरस संक्रमण महामारी आज करोड़ों लोगों की जान ले चुकी है वहीं भारत भी इससे अछूता नहीं है। भारत में भी अब तक हजारों जाने इससे जा चुकी हैं। वहीं साथ ही आए दिन इसके आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर को आर्थिक स्थितियों से जूझना पड़ रहा है।
ऐसे में सरकार ने कई ऐसी योजनाएं लागू की जिनसे लोगों को रोजमर्रा की चीजों के लिए किसी का मुंह ना देखना पड़े।
इसी के चलते सरकार ने आकस्मिक रूप से पीएफ का पैसा निकालने के लिए भी कुछ नियम जारी किए थे, जिसके चलते अब तक 8.2 लाख सब्सक्राइबर्स ने अपने ईपीएफ और पीएफ फंड से लगभग 3,243.17 करोड़ रुपए की निकासी अब तक कर ली है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 28 मार्च को अंशधारक कर्मचारियों को लॉक डाउन में हो रही कठिनाइयों से निजात पाने के लिए आंशिक निकासी की अनुमति दे दी थी।
Loading...
आपको बता दें कि श्रम मंत्रालय के द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सभी ईपीएफओ लगभग 12.91 लाख आवेदनों को मंजूरी दे दी है, जिसमें कोरोना वायरस संकट में घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के अंतर्गत राहत की छूट से संबंधित 7.40 लाख आवेदन शामिल है।
इन दावों के अंतर्गत लगभग 4,684.52 करोड़ों रुपए की धनराशि आती है। मंत्रालय ने कहा कि छूट प्राप्त के माध्यम से निजी पीएफ ट्रस्ट ने पूर्ण आवास महामारी के चलते इनका भुगतान कर दिया है।
यदि आप भी अपने पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट http://www.epfindia.gov.in/site_en/index.php पर जाना होगा। इसमें लोगिन करने के लिए आपको यूएएन से अपना खाता ओपन करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन सेवाओं में जाकर क्लेम फॉर्म पर क्लिक करके आपको अपना आवेदन करना है।
इसमें एक पेज निर्देशित किया जाएगा, जिसमें आपको अपनी खाता संबंधी जानकारी भरनी होंगी। अपनी जानकारियां भरने के बाद इपीएफ एडवांस फॉर्म 31 पर जाना होगा। यहां आपको बैंक के चेक किया पासबुक की स्टैंड की हुई कॉपी को अपलोड करना होगा। इसके बाद आपको आधार नंबर के माध्यम से ओटीपी भेज दिया जाएगा। बस अपना ओटीपी भरकर आप का आवेदन पूरा हो जाएगा। 15 दिनों के भीतर आपके पैसे आपके खाते में जमा कर दिए जाएंगे।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.