Loading...

देशभर के इन बड़े बैंकों से जल्द ही दुगना होगा आपका पैसा, मिलेगी 9% की ब्याज..

0 14

इस बात से तो आप सभी ताल्लुक रखते हैं कि कोरोना वायरस के चलते दुनिया भर के बाजारों में गिरावट आ चुकी है। कोविद 19 का प्रकोप इतना भयंकर है कि उसे रोकने के लिए देशव्यापी ब्लॉक डाउन की घोषणा करनी पड़ी थी। फिलहाल लॉक डाउन का चौथा चरण चल रहा है। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के चलते निवेशकों ने अपने फिक्स डिपाजिट की ओर ध्यान देना शुरू कर दिया है।

यदि आप भी किसी बैंक में अपना फिक्स डिपॉजिट बनाना चाहते हैं तो यहां आखिरी जाने योग्य आवश्यक बातें हैं। जैसे कि कौन सा बैंक एफडी पर ब्याज देता है और किस जगह निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा।

 

आपको बता दें कि फिक्स डिपाजिट की ब्याज दर में मौजूदा समय में कटौती के बाद देश के बड़े बैंकों जैसे एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से फिक्स डिपॉजिट पर 6.5% तक की ब्याज दे रहे हैं।
Loading...
वहीं कुछ ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक भी है जो अभी भी एफडी पर 8 से 95% की ब्याज दे रहे हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक में जमा डिपॉजिट फीस डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन द्वारा कवर प्राप्त होता है, जिसका मतलब यह है कि बैंक के डूबने पर आपके 5 लाख रुपए तक से हो जाएंगे।
यदि बात की जाए बैंक के अन्य अन्य तरह से दी जाने वाली व्यास की जो स्मॉल फाइनेंस बैंक में उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक 777 दिन की अवधि में फिक्स डिपॉजिट के लिए सामान्य नागरिकों को 9% और देश के वरिष्ठ नागरिकों को 9.5% ब्याज दर दे रही है।
इतना ही नहीं फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 42 महीने एक दिन से 48 महीने तक की एफडी के लिए सामान्य नागरिकों को 9% और वरिष्ठ नागरिकों को 9.5% ब्याज दर दे रहा है।
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा 888 जिनके अवधि वाले एफडी के लिए सामान्य नागरिकों से 8% और वरिष्ठ नागरिकों को 8.60 प्रतिशत की ब्याज दे रहा है।
इतना ही नहीं, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक 1555 दिन की एफडी पर 8.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 8.75% की व्याज दे रहा है।
वहीं ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह सारी ब्याज दरें 2 करोड़ रुपए से कम के टर्म डिपॉजिट पर ही मान्य हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.