Loading...

जानिए आखिर समुद्र के बीचों बीच क्यों बनवाए गए थे ये किले, आज भी है मौजूद

0 12

अजीब से किले देखने में किसी फिल्म के सीन से कम नहीं लगते हैं। इसको समुद्र में बनाया गया है इन्हें ‘रेड सैंड्स फोर्ट’ के नाम से जाना जाता है। शायद ही किसी को हो कि समुद्र में इतने किले क्यों बनवाये गए थे। दरअसल इसके पीछे 77 साल पुरानी एक कहानी है। जो ब्रिटेन और जर्मनी से जुड़ी हुई है।इंग्लैंड के समुद्र तट से करीब 7 मील दूर समुद्र में यह किले स्थित है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इंग्लैंड में ही इसके बारे में बहुत कम लोग जानते


हैं। मशहूर टेंथ नदी के मुहाने के करीब बने ये किले सिर्फ नाव के जरिए ही यहाँ पहुंचा जा सकता है और यहां के लोग न के बराबर पहुंच पाते हैं।

1960 के दशक में कुछ युवाओं ने इन किलो पर एक रेडियो स्टेशन शुरू किया था। कुछ साल तक तो सब कुछ ठीक रहा लेकिन 1967 में ब्रिटिश सरकार की नीतियों में बदलाव की वजह से ही है समुद्री रेडियो स्टेशन हमेशा हमेशा के लिए बंद कर दिया गया।

रखरखाव की कमी के चलते ही है इसके लिए काफी ज्यादा बंजर हो चुके हैं। लेकिन 21वीं सदी की शुरुआत में ब्रिटेन के कुछ लोगों ने ध्यान दिया जिसके बाद पूर्व सैनिकों इंजीनियरों और इतिहास की समझ रखने वाले लोगों ने समुद्री किलो की मरम्मत को लेकर प्रोजेक्ट भी शुरू किया और इस प्रोजेक्ट का मकसद इन किलों को इतिहास को इन पन्नों में संजोकर रखना था।

समुद्री किलों को दूसरे विश्व युद्ध के दौरान 1943 में बनवाया गया था। दरअसल इसका मकसद जर्मन एयरपोर्ट की बमबारी से लंदन की सुरक्षा करना था कहते हैं कि उस समय खेलों पर 200 से ज्यादा ब्रिटिश सैनिकों को तैनात किया गया था। जो दिन रात आसमान की निगरानी करते थे ताकि जर्मनी के लड़ाकू विमान लंदन तक न पहुंच सके।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.