Loading...

कोरोना महामारी के बीच ऑफिस जाने वाले इन बातों का रखें जरूर ध्यान, नहीं तो घर में आ जायेगा वायरस

0 48

इन दिनों देश में लगातार कोरोनावायरस का कहर देखने को मिल रहा है और अब सरकार ने लॉक डाउन 4.0 में थोड़ी सी छूट देकर ऑफिस खोलने की बात कही है। बेशक इतने दिनों से सहयोगियों से दूर रहने के बाद आपका मन से गले लगने का या हाथ मिलाने का कर सकता है। लेकिन आपने अगर ऑफिस जाना शुरू कर दिया है तो आपको अपने सहयोगियों से दूरी बनाए रखनी है। ज्यादा मेलजोल करने से संक्रमण के प्रसार को नहीं रोका जा सकता ऑफिस में दूर दूर बैठकर काम करें एक दूसरे से मिलने से भी बचे।

कार्यस्थल पर जाने के बाद अपना तापमान जरूर चेक करवाएं। हमेशा फेस मास्क पहन कर रखे हैं। स्टाफ से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें अपने डेस्क और इस्तेमाल होने वाली अन्य चीजों को साफ करते रहे।

हाथ धोने की आदत को कभी नहीं छोड़ना है। ऑफिस जाना है वहां रहने और आने के बाद कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथों को जरूर साफ करना है। हाथ धोने से ना केवल बल्कि कई अन्य कीटाणुओं से भी आपको बचने में मदद मिल सकती है।

अब आप को एक साथ बैठकर खाना खाने की आदत को भी कुछ दिनों के लिए छोड़ना होगा। अगर संभव हो तो लंच अपनी डेस्क पर ही बैठकर करें और जहां आप लंच करें उस ड्रेस को को अच्छी तरीके से साफ करें।

Loading...

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को आपस में जोड़ा जाता है। कार्यालय में अच्छी स्वच्छता और फिजिकल ट्रेनिंग का अभ्यास करते हैं। तो आपको तनाव कम करने का भी अभ्यास करना चाहिए। तनाव ज्यादा लेने से इम्यून सिस्टम पर असर पड़ता है और चिंता कम करने के लिए दिन में कम से कम 5 बार गहरी सांस जरूर लें।

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप हर दिन कम से कम पांच फल और सब्जियां जरूर खाएं धूम्रपान शराब का सेवन ना करें। ऑफिस जाते समय अपने साथ खाना घर का ही बना ले जाएं और दिन भर में खूब सारे पानी का सेवन करें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.