Loading...

UMANG App: बस एक ऐप से घर बैठे ही करें पीएफ से जुड़े सारे काम, जानें तरीका..

0 15

 

नौकरी पेशे वाले व्यक्तियों के लिए पीएफ खाता काफी मायने रखता है। अक्सर लोग नौकरी बदलते वक्त अपना पीएफ का पैसा निकाल लेते हैं।
अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सभी वर्ग के कर्मचारी अपने रिटायरमेंट के लिए पीएफ खाता काफी जरूरी समझते हैं और यह काफी जरूरत है भी क्योंकि एक सरकारी और प्राइवेट कर्मचारी के लिए रिटायरमेंट के बाद की पूंजी किसी फंड में जमा होती है। सरकार ने नियमों में ढील तो दी है लेकिन अब आप घर बैठे अपने पीएफ की निकासी कर सकते हैं।

 

डाउनलोड करें यह UMANG App: इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए यूजर को 97183-97183 नंबर पर एक मिस कॉल देनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर उमंग ऐप को डाउनलोड करने के लिए एक लिंक आएगा। इस लिंक पर क्लिक कर आप उमंग ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। उमंग एप को गूगल या एप्पल स्टोर पर जाकर भी इंस्टॉल किया जा सकता है।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक क्यूआर कोड को स्कैन कर भी उमंग ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है। आपको बता दें कि उमंग ऐप की मदद से आप केवल ईपीएफ को नहीं बल्कि पैन, आधार, डिजिलॉकर गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट आदि सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। उमंग एप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी ऑफ नेशनल गवर्नमेंट डिवीजन द्वारा बनाया गया है।
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की बात करें तो उमंग ऐप के इस्तेमाल के लिए यूजर से के पास एक्टिव यूएएन नंबर होना अनिवार्य होगा। साथ ही यूजर का मोबाइल नंबर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड भी होना चाहिए।
इस तरह चेक कर सकते हैं ईपीएफओ स्टेटस: उमंग ऐप को डाउनलोड करने के बाद ऐप में ईपीएफओ के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद कर्मचारी और नियुक्ति संबंधी सेवाएं आम सेवाएं और पेंशन सेवा आदि विकल्प यूज़र के सामने आएंगे। इसमें आपको अपने जरूरत के हिसाब से विकल्प चुनना है। कर्मचारी और नियोक्ता संबंधी विकल्प पर क्लिक कर ही यूजर अपनी पासबुक चेक कर सकता है। इसमें आप क्लेम का दावा कर सकते हैं और जो पासबुक के टैब पर क्लिक कर पीएफ बैलेंस और अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.