Loading...

डाउनलोड करें UMANG App, अब घर बैठे PF ही नहीं पासपोर्ट और PAN से जुड़े काम करना है बहुत आसान !

0 8
provident fund से पैसा निकालना हो या फिर पासपोर्ट या पैन कार्ड से जुड़ा कोई काम अब एक ही तरीके से आप इन तीनों से जुड़े कोई भी काम घर बैठे ही कर पाएंगे। मोदी सरकार द्वारा पिछले कुछ समय पहले ही डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उमंग ऐप लॉन्च किया है।
व्यस्त लाइफ शेड्यूल के चलते लोगों को अपने कागजी काम कराने में काफी लापरवाही कर देते हैं। इसका कारण बस यह है कि सरकारी दफ्तरों में लंबी लाइनों में लगना। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में क्लेम करना काफी आसान हो गया है। हालांकि सरकार की तरफ से लगातार ईपीएफओ की कार्य क्षमता को पहले से काफी बेहतर बनाने की कई कोशिशें की गई हैं। इन्हीं कोशिशों के तहत अब ईपीएफओ ने UMANG App को लॉन्च किया है।
इस ऐप की सहायता से ईपीएफ खाताधारक अपने खाते की पासबुक घर पर बैठे ही देख सकते हैं, क्लेम कर सकते हैं और इतना ही नहीं अपने क्लेम के स्टेटस के बारे में भी जानकारी घर बैठे ही ले सकते हैं।
Loading...
आपको बता दें कि आप इस एप के द्वारा घर बैठे ही अपने जरूरी काम बड़ी आसानी से कर पाएंगे। इस एक ही ऐप की सहायता से आप अपनी सभी सरकारी सेवाओं जैसे पैन कार्ड पासपोर्ट आधार से जुड़े काम कर पाएंगे। आइए जानते हैं आप उमंग एप से किस-किस से कार्य को कर सकते हैं और किस प्रकार से यूज कर सकते हैं।
इस ऐप की सहायता से ईपीएफ से जुड़ा कोई भी कार्य कर सकते हैं इस एप के द्वारा आप अपनी इपीएफ अमाउंट की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यह ऐप आप गूगल एप्पल और विंडोज प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
उमंग एप के द्वारा आप अपना इपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। किसी व्यक्ति की सैलरी से ईपीएफ अमाउंट में हर महीने एक राष्ट्रीय कंट्रीब्यूटर करना जरूरी होता है। यदि किसी फर्म से में 20 से ज्यादा एंप्लॉय है तो कंपनी ईपीएफओ के दायरे में आती है और उन लोगों यानी कि कर्मचारियों का ईपीएफ कटता है।
इतना ही नहीं, आप आधार के लिए अप्लाई करना जैसा का काम भी उमंग एप के द्वारा कर सकते हैं। उमंग एप के द्वारा आप घर बैठे आधार के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही आप अपने आधार की सारी डिटेल्स भी घर बैठे एप के द्वारा चेक कर सकते हैं।
अब बात आती है आधार लिंक करने की सुविधा कि आप अपने ऐप से पीएफ खाता या यूएन नंबर को आधार से लिंक कराने की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। आप यदि चाहते हो तो इस एप से पीएफ खाते से आधार नंबर को लिंक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को ही फॉलो करना होगा, जिससे आप ऑनलाइन यह काम घर बैठे कर पाएंगे।
 इसके लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल प्ले स्टोर या एप्पल आईओएस से उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। अमन ऐप में ईपीएफओ ऑप्शन पर जाना होगा अब ईकेवाईसी सर्वे सफर क्लिक करके, इसमें आधार सीडिंग विकल्प पर क्लिक करना होगा।
जहां आप से यूएएन नंबर मांगा जाएगा, यूएएन नंबर भरने के बाद यूएएन से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। अपना आधार नंबर और जेंडर संबंधी जानकारी भरने के बाद ओटीपी का प्रयोग करके इसे वेरीफाई कर दें। आपका आधार आपके यूएएन से लिंक हो जाएगा।
इतना ही नहीं, आप इससे पैन कार्ड और पासपोर्ट संबंधी काम भी कर सकते हैं। आप अपने उमंग ऐप के प्रयोग से पासपोर्ट सेवा से संबंधित सेवाओं के लिए भी लाभ उठा सकते हैं। जैसे उमंग एप के द्वारा आप पासपोर्ट केंद्र को लोकेट कर सकते हैं। पासपोर्ट बनने का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा जरूर डाक्यूमेंट्स की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.