Loading...

आखिर सोने में क्यों नहीं लगता है जंग, क्या आपको पता है इसका कारण, अगर नहीं तो जरूर जान लें

1 140

प्राचीन काल से ही भारत में सोने का विशेष महत्व रहा है. सोने की शुद्धता को कैरेट में मापा जाता है. लोग सोने का इस्तेमाल कई तरीकों से करते हैं. सोना बहुत ही कीमती धातु है. प्राचीन काल में सोने से मुद्राएं भी बनती थी. भारत को सोने की चिड़िया कहा जाता था. क्या आप जानते हैं कि सोने में बाकी धातुओं की तरह जंग क्यों नहीं लगती है.

बता दें कि जब धातुएं वायु या नमी के संपर्क में आती है तो उसकी सतह पर वांछनीय पदार्थ जैसे- ऑक्साइड, कार्बोनेट आदि बन जाते हैं, जिसे संक्षारण कहते हैं. लोहे पर जंग लगना, चांदी का काला पड़ना आदि इन्हीं का उदाहरण है.

सोने पर क्यों नहीं लगती जंग

सोना आवर्त सारणी में नोबल मेटल है जो रासायनिक रूप से निष्क्रिय है. इसी वजह से इसके वातावरण में संपर्क में आने पर जंग नहीं लगती, क्योंकि यह वातावरण में उपस्थित ऑक्सीजन के साथ कोई प्रतिक्रिया नहीं करता और इसी वजह से सोना विकृत भी नहीं होता है. सोना एक कम प्रतिक्रियाशील धातु है. इसी वजह से इससे ऑक्साइड नहीं बनता है. सोने की शुद्धता की जांच कैरेट में की जाती है. 28 ग्राम सोने से लगभग 8 किलोमीटर लंबी बारी तार बनाई जा सकती है.

Loading...
Loading...
1 Comment
  1. gclnycAttak says

    make money online free how to make money online fast make money make money online from home how much money does pewdiepie make

    how does facebook make money make money online make money online how much money do youtubers make how to make money online fast

    https://www.fresher.ru/elz/# – make money

Leave A Reply

Your email address will not be published.