Loading...

LIC: इरडा ने किया सावधान, ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए दी सलाह, जानें पूरी खबर..

0 7

आए दिन जिस प्रकार ऑनलाइन फ्रॉड आदि की घटनाएं सामने आ रही हैं। उस प्रकार आपकी कोई भी चीज सुरक्षित नहीं हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम को लोग सबसे ज्यादा भरोसेमंद और सुरक्षित निवेश मानते हैं और ऐसा मानना गलत भी नहीं है। भारतीय इंश्योरेंस मार्केट में एलआईसी के सबसे ज्यादा उपभोक्ता पाए जाते हैं। अपने सुरक्षित भविष्य के लिए एलआईसी की चुनिंदा पॉलिसी पर बेहद अच्छे रिटर्न भी उपलब्ध होते हैं, लेकिन क्या आप यह जानते हैं एलआईसी के नाम पर भी अब धोखाधड़ी हो रही है।

कंपनी लगातार अपने पॉलिसी धारक को इस बात के लिए सतर्क रहने की सलाह देती रहती है। एलआईसी के नाम पर हो रहे धोखे से बचने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर कई तरह के नोट जारी भी किए गए हैं।

कंपनी द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट पर कई बार यह नोट लिखा है, कि ऐसे किसी भी फोन कॉल से सतर्क रहें जो ग्राहकों को पॉलिसी की गलत जानकारी देकर ठग रहे हैं। इतना ही नहीं, साथ में एलआईसी अधिकारी इरडा अधिकारी बनकर लोगों को अपने जाल में फंसा रहे हैं। पिछले कुछ समय से बीमा की रकम जल्दी दिलाने के नाम पर लाखों रुपए ठगे जा चुके हैं। इस नोट में बीमा धारकों को ऐसे फ्रॉड से बचने के कई सुझाव दिए गए हैं।
Loading...
LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर यह नोट लिखा गया कि फेक फोन कॉल्स से लोगों को सचेत रहना चाहिए। कोई भी खुद को एलआईसी एजेंट एरोड़ा अधिकारी या ईसीआई अधिकारी एग्जीक्यूटिव काउंसिल के नाम से फोन करता है, तो इस पर विश्वास ना करें क्योंकि एलआईसी कभी भी अपने पॉलिसी होल्डर को किसी तरह की पॉलिसी के फायदे और नुकसान के लिए फोन पर सूचना नहीं देता है। इसकी सूचना आपको आधिकारिक वेबसाइट और पॉलिसी एजेंट द्वारा प्राप्त हो जाती है। भारतीय जीवन बीमा निगम कभी भी अपने होल्डर को फोन पर कोई सूचना नहीं देती है। किसी प्रकार की बीमा बोनस जानकारी कोई शेयर भी फोन द्वारा नहीं किया जाता है। एलआईसी कभी भी अपने पॉलिसी धारकों को मौजूद पॉलिसी को जल्द से जल्द खत्म करने की बात नहीं कहती है।
यदि आपको अपनी पॉलिसी से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी लेनी है, तो आपको भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in या फिर एलआईसी की ब्रांच से संपर्क करना चाहिए।
 यदि आपके पास इस प्रकार का कोई फोन आता है, तो आपको फोन की डिटेल्स के साथ अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करानी चाहिए।
 आपको आए फोन कॉल की जानकारी और संबंधित बातचीत को spuriouscalls@licindia.com  वेबसाइट पर भेज कर रिपोर्ट भी कर सकते हैं।
यदि आपको भी इस प्रकार का कोई फोन कॉल भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम पर आता है, तो उससे किसी भी प्रकार की लंबी बातचीत ना करें। ना ही अपनी पॉलिसी से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी साझा करें।
पॉलिसी पर किसी प्रकार का अधिक मुनाफे की बात सुनकर उस पर भरोसा ना करें।
फ्रॉड फोन कॉल पर किसी भी प्रकार की पॉलिसी डीटेल्स यह कोई दूसरी जानकारी पूछी जाए तो उसे शेयर ना करें।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.