Loading...

खो गया है ATM कार्ड? LockDown के बीच घर बैठे ही कर सकते हैं अपना एटीएम ब्लॉक, जाने तरीका..

0 14
अगर आपका एटीएम कार्ड भी खो गया है और आप उसे बंद करना चाहते है, ताकि उसका कोई गलत इस्तेमाल ना कर सके तो यह काम करने के लिए आपको काफी दिक्कतों का सामना पड़ सकता है, क्योंकि देश के मौजूदा हालातों को देखते हुए अभी सभी दफ्तर बैंक आदि बंद है। जिसके चलते अपना एटीएम ब्लॉक कराने के लिए आपको 21 दिन के लॉक डाउन को खत्म होने का इंतजार करना होगा।
लेकिन हमारी मदद से आप घर बैठे ही अपना एटीएम ब्लॉक कर सकते हैं, वह भी कुछ आसान से क्लिक्स से। आइए जानते हैं आपको घर बैठे अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए क्या करना होगा।
घर बैठे ही अपना ATM  ब्लॉक करने के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता होगी। बिना इंटरनेट के आप यह नहीं कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एटीएम से संबंधित बैंक की नेट बैंकिंग में अपना आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा। एक बार लाॅगइन करने के बाद आपको नेट बैंकिंग में ATM service का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन में जाना है। यहां पर आपको block ATM Card का विकल्प दिखाई देगा। अपने इस विकल्प को चुनने के बाद आपको एटीएम कार्ड को सिलेक्ट करना होगा।
Loading...
 एक बार अपना एटीएम सिलेक्ट करने के बाद आपको उससे जुड़े हुए सवालों के जवाब देने होंगे। पूछे गए सवालों के जवाब देने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक फोटो भी भेज दिया जाएगा। इसके बाद ओटीपी भरते ही आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। एटीएम ब्लॉक होने के बाद आपके पास एक कन्फर्मेशन मैसेज भी भेज दिया जाएगा।
नोट:  यदि आप इतना मेहनत करके सपना एटीएम ब्लॉक नहीं करना चाहते हैं तो आप साधारण रूप से अपने बैंक को एक ईमेल भेजकर भी अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.