Loading...

सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलेगा, केवल 3% ब्याज पर 3 लाख का लोन, जानें पूरा प्रोसेस..

0 29
मोदी सरकार द्वारा चलाई गई किसान सम्मान निधि योजना के तहत हाल ही में किसानों को किसान सम्मान निधि लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी गई थी। इस समारोह के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड पर बिना गारंटी के 1.60 लाख रुपए का लोन दिए जाने की घोषणा की थी। इतना ही नहीं, इस स्कीम के अंतर्गत 3 लाख रुपए तक का लोन भी केवल 3% की ब्याज पर प्राप्त होगा। यदि आपके पास है किसान क्रेडिट कार्ड है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप इसकी मदद से किस प्रकार 3 लाख रुपए का लोन केवल 3% की ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं।
किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 4% के ब्याज पर 3 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त हो सकता है। वैसे तो इसके लिए एक निश्चित समय अंतराल तक अपना लोन चुकाने की शर्त भी होगी। वहीं सरकारी क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक के अनुसार, यदि किसान की ओर से समय पर लोन चुकाया जाता है तो फिर ब्याज की दर को 4 की बजाय 3% कर दिया जाएगा। वैसे तो लेट पेमेंट की स्थिति में बैंक पूरे अमाउंट पर 7% की ब्याज वसूल सकती है।
यदि कोई किसान अपनी ओर से 1.60 लाख रुपए की कर्ज की राशि को अपने निश्चित समय तक धोखा देता है, तो वह 3 लाख रुपए तक का लोन लेने का हकदार होगा। इस लोन को लेने के लिए आपको किसी प्रकार की गारंटी नहीं देनी होगी।
Loading...
जब किसान को दिया गया यह लोन पर बैंक की ओर से साधारण ब्याज की वसूलना होगा। लेकिन बैंक डिफॉल्ट होने या फिर देरी से पेमेंट होता है तो ऐसी स्थिति में बैंक किसान से चक्रवर्ती ब्याज भी वसूल सकता है।
एक शर्त यह भी है कि पहली बार लोन पर बैंक अधिकारियों की ओर से किसान की फसल बोने की लागत और उसके बाद के खर्चो का आकलन किया जाता है। इसके बाद लोन की समय पर देने के बाद सीमा को 3 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकेगा।
इतना ही नहीं, किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से रकम लेने वाले किसानों को मुफ्त ही उनकी फसल का बीमा भी मिल जाएगा, जिसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को उनके ब्याज पर भी अधिक ब्याज प्राप्त होगी
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.