Loading...

घर बैठे ही हर महीने आपके खाते में आएंगे पैसे, जानें SBI की इस खास स्कीम का लाभ..

0 787
हर व्यक्ति अपने भविष्य को सुधारने और संवारने के लिए प्रतिदिन कार्य करता है। यदि आप भी प्रतिदिन अपने आने वाले कल को अच्छा बनाने के लिए मेहनत कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काफी लाभदायक होने वाली है। यदि आप भी हर महीने एक फिक्सड इनकम पाना चाहते हैं तो एसबीआई की यह खास स्कीम आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगी। आपको बता दें कि एसबीआई की जिसे स्कीम के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। वह है। एन्यूटी डिपॉजिट स्कीम इस स्कीम से आपको हर महीने एक पर्याप्त इनकम प्राप्त हो सकती है। इसके लिए डिपॉजिटर्स को एक बार में एक सुनिश्चित रकम डिपाजिट करनी होती है, जिसके बाद वह हर महीने घर बैठे ही पैसा प्राप्त कर सकता है।
आपको बता दें कि इस रकम को डिपॉजिट करने के बाद डिपॉजिट करने वाला व्यक्ति को इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट प्राप्त होते हैं, जिसमें मूल रकम और इस पर मिलने वाली ब्याज दोनों ही शामिल होते हैं। जिसका मतलब यह है कि आप हर महीने एक मूल रकम के साथ अपनी ब्याज घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में मान लीजिए यदि आपने 25 मार्च को इस स्कीम में निवेश किया है तो अगले 25 तारीख से इस पर आपको ब्याज मिलना आरंभ कर दी जाएगी।
यदि स्कीम में जमा होने वाली राशि पर लिमिट की बात की जाए तो इस स्कीम में डिपॉजिट की अधिकतम कोई सीमा नहीं है। वहीं इसमें न्यूनतम 25 हजार रुपए तक निवेश किया जा सकता है।
इस स्कीम पर मिलने वाली ब्याज की बात करें तो एसबीआई एन्यूटी स्कीम पर आपको ब्याज उतनी ही मिलेगी, जितनी आपकी फिक्स डिपाजिट होगी। इस पर मिलने वाला ब्याज आपके डिपॉजिट और उसकी अवधि पर निर्भर करता है। यदि आप इस स्कीम में 6 महीने से लेकर 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो आपको इस पर 5.5% की ब्याज प्राप्त होगी। 1 से 10 वर्ष तक के लिए इस स्कीम पर एसबीआई द्वारा 5.9% की ब्याज दी जाती है। वहीं 36,60,84 और 120 महीनों की डिपाजिट पर आपको 5.9% ब्याज दी जाती है। वही वृद्ध लोगों के लिए इस स्कीम में 1 से 10 साल तक के लिए डिपॉजिट करने पर 6.4% की ब्याज उपलब्ध कराई जाती है।
Loading...
इसकी अवधि की बात की जाए तो एसबीआई एन यू डी स्कीम में आप 3,5,7,10 साल के लिए निवेश कर सकते हैं।
इतना ही नहीं, इस स्कीम के अंतर्गत आपको लोन की सुविधा भी प्राप्त होती है। एसबीआई एन्यूटी स्कीम में डिपॉजिट करने वाले व्यक्ति इसमें डिपाजिट कुल रकम की 7.5% रकम को लोन के रूप में ले भी सकते हैं।
Note: यदि इस स्कीम की अवधि पूरी होने से पहले डिपाजिट कर्ता की मृत्यु हो जाती है तो बचे हुए रकम की प्रीपेमेंट कर दी जाती है
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.