Loading...

दूसरे ATM से पैसे निकालने और ट्रांजैक्शन पर नहीं देना पडेगा अतिरिक्त शुल्क, RBI ने किया 3 महीने के लिए निशुल्क..

0 7

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लफड़ा उनकी स्थिति बनी हुई है। कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार कई कदम उठाती दिखाई दे रही है। लोग अपने अपने घरों में सरकुलेशन में बंद है। लोगों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी सरकार अपनी ओर से हर संभव प्रयास करती दिखाई दे रही है। ऐसे में सरकार ने एक नया कानून जारी किया है। अगले 3 महीने तक किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड से किसी भी अन्य बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा।

 

Follow us on TELEGRAM

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि किसी अन्य बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर एक अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है, क्योंकि कोरोनावायरस को देखते हुए सरकार ने निलंबित कर दिया है। सरकार के अनुसार कैश निकालने के लिए लोगों को अपने घरों से ज्यादा दूर ना जाना पड़े, इसलिए अपने किसी भी नजदीकी एटीएम से लोग पैसा निकाल सकते हैं। इससे उन्हें अतिरिक्त शुल्क भी नहीं चुकाना होगा।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि लोग सदा से सदा ब्रिज डिटेल ट्रांजैक्शन कर पाए और कोरोनावायरस से बचने के लिए बैंक और बैंक के संक्रमित नोटों से भी बच सकें। कोरोना वायरस के चलते वैसे तो अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हो चुका है। उसके लिए भी सरकार कई आवश्यक कदम उठा रही है।
कोरोना वायरस के कहर में अर्थव्यवस्था ज्यादा ना डगमगाए इसलिए बैंक कुछ ही समय में फ्री ट्रांजैक्शन के लिए कटने वाले शुल्क को भी खत्म करने वाली है। वैसे ज्यादातर बैंक 5 से 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन देती है। इसकी लिमिट खत्म होने के बाद अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर बैंक द्वारा कुछ चार्ज लगाया जाता है, लेकिन कोरोनावायरस के चलते एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज पर रोक लगाई जा सकती है।
आरबीआई के नियमानुसार कोई भी एटीएम ग्राहक हर महीने 5 ट्रांजैक्शन के लिए शुल्क नहीं देता है, लेकिन इससे ऊपर चढ़े ट्रांजैक्शन से ही बैंक द्वारा कुछ शुल्क वसूला जाता है, लेकिन अपने बयान में आरबीआई ने यह साफ किया है कि कैश ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस चेक फंड ट्रांसफर को भी एटीएम ट्रांजैक्शन नहीं माना जाएगा और अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर भी पैसा नहीं वसूला जाएगा।
कोरोना वायरस की बात की जाए तो भारत में अब तक इसके मामले 517 तक पहुंच चुके हैं, जिनमें से अब तक 10 लोगों की मौत भी हो गई है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 4 लाख से भी ऊपर है।
                                                                     https://t.me/thedesiawaaz
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.