Loading...

Chaitra Navratri: जानिए व्रत में क्यों खाना चाहिए सेंधा नमक, इसके बेहतरीन फायदें

0 13

नमक हम सभी की डाइट का एक बहुत जरूरी हिस्सा है। इसके बिना ना केवल खाने का स्वाद अधूरा होता है। बल्कि डाइजेशन सिस्टम को भी कंट्रोल नहीं रह पाता है। आपको बता दें कि आज से नवरात्र शुरू हो चुके हैं और नवरात्रि के 9 दिनों में अधिकतर लोग मां दुर्गा की पूजा करते हैं। और उनके लिए व्रत रखते हैं माना जाता है कि व्रत के दौरान खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। इसके पीछे कोई कारण नहीं है। बल्कि हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है और इसका इस्तेमाल आप व्रत के अलावा आम दिनों में भी कर सकते हैं।

आपको बता देंगे सेंधा नमक नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है। दरअसल इसे इस्तेमाल के योग्य बनाने के लिए केमिकल प्रोसेस से गुजरना नहीं पड़ता हालांकि दूसरी और साधारण नमक का टेबल सॉल्ट जिसको काला नमक कहा जाता है ।उसको शुद्ध करने के लिए कई केमिकल प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं रिफाइंड करते वक्त इसमें कई तरह के गुण भी मिलाए जाते हैं। जो इसका नेचुरल रूप बिल्कुल बदल देते हैं।

शुद्ध होने के कारण व्रत के दौरान सेंधा नमक खाया जाता है। इसके साथ ही व्रत के समय बॉडी को अधिक पोषण की जरूरत होती है। इसलिए भी व्रत के दौरान ज्यादा नमक खाया जाता है। बॉडी में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। नमक की कमी से बस में ऐंठन और आयोडीन की कमी हो सकती है चमक आपके गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपके लिए बहुत अच्छा होता है इसमें आयरन मैग्नीशियम अधिक से अधिक मिनरल्स मौजूद होते हैं।

इसके साथ ही इसमें सोडियम पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। जो बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करने के लिए काफी ज्यादा मददगार होता है आपको बता दें कि नवरात्रि साल में दो बार ऐसे समय पर आती है। जब मौसम में बदलाव होता है उदाहरण बॉडी की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।

Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.