Loading...

आप के प्रयोग में आ रही सिम आखिर किसके नाम पर है? यह जानना है बेहद आसान, बस करना होगा ये काम..

0 68
डिजिटल भारत में अच्छे कामों के साथ-साथ फर्जीवाड़ा भी काफी उफान पर है। वह भले साइबरक्राइम हो या फिर छोटी-छोटी जानकारियों को हासिल कर बैंक के खातों पर सफाया करना। यह आजकल एक आम बासी हो गई है। फर्जी आईडी से जुड़े हुए कुछ वारदात भी सामने आती रहती हैं। फर्जी आईडी से मोबाइल सिम खरीदने का चलन काफी बढ़ चुका है। कुछ पैसों के लालच में लोगों की सुरक्षा को आड़े रखते हुए लगातार रिटेलर फर्जी सिम कार्ड बेच देते हैं।
बहुत बार लोगों के मन में यह सवाल आता ही होगा कि इस सिम को हम यूज कर रहे हैं। वह आखिर किसकी आईडी पर ली गई है? क्या वह हमारे नाम पर रजिस्टर्ड है या किसी और के नाम पर रजिस्टर है? यदि आप भी यह जानना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं।
यदि आप भी इस बात का पता लगाना चाहते हैं कि जो सिम आप यूज कर रहे हैं। वह किसके नाम पर है तो आप बड़े ही आसानी से एक मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा यह काम चुटकियों में कर सकते हैं। आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम प्रयोग करते हो आप उस कंपनी की मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा सिम के असली मालिक की पहचान का पता बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। हर कंपनी की एक मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जिसका प्रोसेस एक जैसा ही होता है। ऐसे में आप एक ही जैसे कुछ स्टेप्स को फॉलो करके सभी कंपनियों की सिम कार्ड का रजिस्ट्रेशन चेक कर सकते हैं।
उदाहरण के रूप में मान लीजिए आपके पास एयरटेल की सिम है तो आप एयरटेल मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर अपना नंबर उस मोबाइल ऐप में दर्ज करना होगा। आपके मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने पर रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। इस प्रक्रिया का पूरा होने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।
Loading...
अब ओपन हुए अकाउंट के बाद आपको स्क्रीन पर नाम दिखाई देगा। यदि यह आपका नाम है तो सिम फर्जी नहीं है, वहीं यदि किसी और का नाम दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब यही है कि जिस सिम को आप प्रयोग कर रहे हैं मैं किसी और के नाम पर है। यदि ऐसा है तो आपको तुरंत अपने नेटवर्क प्रोवाइडर को कॉल करके इस सूचना को देना चाहिए। कस्टमर केयर पर कॉल करके सभी जानकारी को देना चाहिए और नंबर को अपने आधार नंबर से जोड़कर उसे अपने नाम पर रजिस्टर करा लेना चाहिए।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.