Loading...

अगर आप भी करते हैं Whatsapp पर इन फीचर्स का प्रयोग, तो हो जाएं सावधान! ब्लॉक हो सकता है आपका अकाउंट..

0 6
आज कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो कि अपने एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप ना चला रहा हो। व्हाट्सएप के कितना पॉपुलर ऐप है, जिसे भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अत्यधिक मात्रा में प्रयोग किया जाता है। फेसबुक अपनी मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में यूजर्स के एक्सपीरियंस को काफी बड़ा चुका है। मौजूदा समय में व्हाट्सएप में चैटिंग से लेकर वीडियो कॉलिंग और फोटो गिफ्ट भेजना और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग हो चुका है। वैसे तो यह बात काफी ध्यान देने वाली है कि व्हाट्सएप अपने यूजर्स की प्राइवेसी को लागू करने के बारे में भी काफी सख्ती बरतना है।
इतना ही नहीं, व्हाट्सएप का किसी भी गलत तरीके से प्रयोग करने पर कंपनी यूजर का अकाउंट ब्लॉक भी कर सकती है। कंपनी ने अपनी गाइडलाइंस में हाल ही में यह जानकारी दी है कि ऐप को इस तरीके से तैयार किया गया है, कि जिससे यूजर हमेशा एक सिक्योर प्लेस में बना रहे आज हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके प्रयोग करने से कंपनी द्वारा आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।
सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात यह है कि ऐसा बहुत बार आपने देखा होगा। जिसे आप नहीं जानते होंगे वह भी आपको व्हाट्सएप पर अनचाहे मैसेज भेजता है। ऐसे मामले में उस यूजर को ब्लॉक करते हैं या फिर आप रिपोर्ट कर देते हैं। कभी-कभी अमान ने या आटोमोटिव ग्रुप होते हैं जो कि मैसेज भेजने के लिए किसी भी नंबर को चुन सकते हैं। यदि व्हाट्सएप को पता चलता है कि इसी प्रकार का अकाउंट आप प्रयोग कर रहे हैं तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। एप उस अकाउंट को अपने आप डीएक्टिवेट कर देते हैं।
अपने व्हाट्सएप को ब्लॉक होने से बचाने के लिए दूसरी ध्यान रखने योग्य बातें यह है कि एप्लीकेशन के लिए अपने प्लेटफार्म से ही किसी भी और यूजर को वायरस या मेल पर भेजने पर भी सख्ती से रोक लगा दी गई है। यदि आप किसी ऐसी फाइल को भेज रहे हैं, जिसमें वायरस या मैलवेयर है तो व्हाट्सएप ऐप को बंद कर देता है।
Loading...
अगर व्हाट्सएप को किसी भी प्रकार से ऐसा महसूस होता है कि आप व्हाट्सएप के माध्यम से जासूसी कर रहे हैं या फिर सरवर को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपका अकाउंट इलीगल इंफॉर्मेशन का पता लगने की वजह से ब्लॉक कर दिया जाता है।
इतना ही नहीं, व्हाट्सएप पर मौजूद ब्रॉडकास्ट लिस्ट का कम से कम प्रयोग आपके लिए लाभदायक होगा। खबरों की मानें तो ब्रॉडकास्ट लिस्ट में सिर्फ उन्हीं कांटेक्ट को मैसेज भेज सकते हैं जो आप की लिस्ट में है। व्हाट्सएप में अपने ऐसे क्यों पेज पर बताया गया है कि आप अब यूजर ब्रॉडकास्ट लिस्ट का जरूरत से ज्यादा प्रयोग करेंगे तो अन्य यूजर्स आपके मैसेज के लिए आपको रिपोर्ट कर सकते हैं, जिस पर आपका व्हाट्सएप खाता ब्लॉक किया जा सकता है।
 इसके साथ साथ थर्ड पार्टी एप्स का प्रयोग करने पर भी यूजर्स को टेंपरेरी बैन किया जा सकता है। WhatsApp mods, WhatsApp plus, yoWhatsApp,  FMWhatsApp जैसी एप्स जो व्हाट्सएप के आधार पर बनाई गई है। दुनिया भर में पॉपुलर हैं, इसलिए ऐसे फेक एप्स को यूज करने से बचना भी आपके लिए काफी आरामदायक होगा। यह एप्स ऑफीशियली अनऑथराइज्ड होती है जो कि आपका पर्सनल डाटा चुरा सकती हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.