Loading...

किसानों के लिए एक शानदार मौका, 6000 रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि के साथ मिलेंगे लाखों के फायदे !

0 1

जैसा कि आप सभी जानते हैं मोदी सरकार द्वारा थोड़े थोड़े समय बाद कोई ना कोई व्यापार और मुनाफे से जुड़ी हुई स्कीमें निकाली जा रही है। केंद्र सरकार यानी कि मोदी सरकार का साधारण अभी मौजूदा समय में खेती-किसानी की ओर है। शनिवार को संसद में पेश हुए बजट 2020 में भी किसानों का ध्यान देते हुए योजनाओं का ऐलान किया था। वैसे तो थोड़ा समय पहले ही बजट पेश करते हुए कई तरह के ऐलान किए गए हैं। भारत सरकार मौजूदा समय में किसानों का काफी ध्यान रख रही है। किसानों को अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के साथ-साथ कई और फायदे भी उपलब्ध कराए जाएंगे सरकार के किसान सम्मान निधि स्कीम। के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा 15 दिन का विशेष अभियान भी शुरू किया गया है। आने वाले 15 दिन तक सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक कार्ड बनता है। इसके द्वारा 3 लाख रुपए। का कर्जा। फसल के लिए लिया जा सकता है यह कर्ज 7% की दर से प्राप्त होगा जिसे समय पर जमा करने पर 3% तक की ब्याज पर छूट भी दी जाएगी।

आपको बता दें कि यह अभियान 10 फरवरी 2020 को शुरू किया गया है। इसे 15 दिनों तक चलाया जाएगा। इस संबंध में विस्तृत निर्देश सभी राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों सभी बैंकों के प्रबंधक निर्देशकों और नाबार्ड के चेयरमैन को जारी किया जा चुका है। जिनसे केसीसी के तहत यानी कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को कवर करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का विस्तृत वर्णन भी दिया गया है।
 आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पैसा पाने वालों को तीन खास सुविधाएं दी जाएंगी। जिनमें से पहले तो यह है कि किसान को ₹6000 प्रति वर्ष दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के योग्य किसान आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। और तीसरी बात कि अब किसान आसानी से पीएम सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ उठा पाएंगे इस योजना के अंतर्गत सिर्फ 12  और 330 रुपए में दो लाख रुपए तक का एक्सीडेंट और जीवन बीमा भी उपलब्ध कराया जाएगा।
यदि आप भी एक किसान हैं और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको द्वारा उठाई गई आसान सुविधा। प्राप्त होगी। इसके लिए एक काफी सरल फॉर्म तैयार किया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत बैंक के रिकॉर्ड में मूल डाटा प्राप्त किया जाएगा और केवल फसल की बुवाई के विवरण के साथ भूमि रिकॉर्ड की एक प्रतिलिपि को भरना होगा। इस फॉर्म का एक पेज पूरे देश के सभी प्रमुख अखबारों में प्रकाशित कर दिया जाएगा लाभार्थी द्वारा काटकर फॉर्म भरा जा सकता है। फॉर्म सभी अनुसूचित वाणिज्य बैंकों के साथ-साथ भारत सरकार। के कृषि विभाग सहकारिता और किसान कल्याण विभाग की वेबसाइट (www.agricoop.gov.in) और पीएम किसान पोर्टल (www.pmkisan.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
Loading...
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.