Loading...

नवजात के लिए भी करा सकते हैं बीमा, ध्यान दें एलआईसी के जीवन तरुण प्लान की ओर, 130 रुपए प्रतिदिन के निवेश से पाएँ 25 लाख..

0 12
सभी को पता होगा कि भारतीय जीवन बीमा निगम उम्र वर्ग के लोगों के लिए एलआईसी प्लान रुलाता है। भारतीय जीवन बीमा निगम अपने स्लोगन जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी पर पूरी तरह सफल सिद्ध होता है। वैसे तो भारतीय जीवन बीमा निगम में कई अलग-अलग प्रकार की बीमा प्लान जारी किए गए हैं। आज हम आपको भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा चलाई जाने वाली जीवन तरुण पॉलिसी के बारे में बताएंगे। यह पॉलिसी बच्चों के पढ़ाई और उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। यह एक लोन लिमिट प्लान है जिसका शेयर मार्केट से कोई संबंध नहीं है। यह एक प्रॉफिट प्लान है इसका मतलब यह होता है कि एलआईसी अपने मुनाफे को पॉलिसी धारक के साथ शेयर करती है। एक लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है, जिसमें पॉलिसी पीरीयड से 5 वर्ष तक पॉलिसी पेमेंट का भुगतान करना होता है।

आपको बता दें कि यह एक मनी बैक प्लान है जिसमें सम एश्योर्ड का कुछ हिस्सा बच्चे के 20 वर्ष की उम्र पूरी करने पर उसको दे दिया जाता है। यह हिस्सा उसे 20 वर्ष की उम्र से लेकर 24 वर्ष की आयु तक दे दिया जाता है। इतना ही नहीं इसके अलावा आपको अन्य कई फायदे मिलते हैं। इस पॉलिसी में यदि आप इसे रोजाना निवेश करते हैं तो आपको 25 लाख रुपए का फायदा मिलता है।
आपको एक उदाहरण के रूप में बताएं तो पॉलिसी की उम्र 25 साल पूरे हो जाने पर यानी की मैच्योरिटी होने के बाद पॉलिसी धारक को 25 लाखों रुपए प्रदान किए जाते हैं। मान लीजिए कोई पॉलिसी धारक 1 साल की उम्र में स्थित प्लान को लेता है और 130 रुपए प्रतिदिन निवेश भी करता है तो उसे कुल मिलाकर 25,02,000 रिटर्न मिलता है। इस दौरान पॉलिसी धारक में कुल 83,75,020 रुपए का ही प्रीमियम भुगतान किया होता है। इस पॉलिसी में प्रीमियम भुगतान की अवधि 20 वर्ष होती है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.