Loading...

करोड़ों पैन कार्ड होने वाले हैं 43 दिनों में बेकार, आयकर विभाग ने दी चेतावनी !

0 2
जैसा कि आप सभी जानते हैं। भारत में हो रहे बदलावों के चलते भारत सरकार ने पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की घोषणा कर दी थी। पैन कार्ड और आधार को लिंक करने की समय सीमा को लगभग 8 से 10 बार बदला गया है। इसके बावजूद अब तक 17 करोड से अधिक पैन कार्ड होल्डर ने अपने दस्तावेजों को लिंक नहीं कराया है। लेकिन अब आपको बता दें कि इस  आधार और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए आपके पास केवल 43 दिन का समय बचा है। इसके बाद आपका पैन कार्ड पूरी तरह निष्क्रिय हो जाएगा। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हाल ही में लोकसभा की एक सूचना में बताया कि जनवरी तक 30.75 करोड़ पैन को आधार से लिंक करा दिया गया है। जिसके बावजूद अभी 17.58 करोड़ पैन आधार से लिंक नहीं हुए हैं।
को बता दें कि वित्त विधेयक 2019 में संशोधन के बाद अब आयकर विभाग ऐसे पैन कार्ड को पूरी तरह निष्क्रिय कर देगा,  जिन्हें अब तक आधार से लिंक नहीं किया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार आयकर अधिनियम की धारा 139AA के खंड 41 के मुताबिक दी गई समय सीमा तक जो लोग अपने आधार नंबर की जानकारी नहीं देते हैं। उनके परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पेन को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। यह संशोधन एक दिसंबर 2019 से प्रभावी हो गया है। का मतलब यह होता है कि यदि आपका 31 मार्च 2020 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड भी पूरी तरह निष्क्रिय हो जाएगा।
 शायद आप नहीं जानते होंगे आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में 48 करोड़ से भी ज्यादा लोगों के पास पैन कार्ड है। आयकर विभाग ने 10 डिजिट वाले पेन नंबर और 12 अंकों वाले आधार को लिंक कराने का समय सीमा 31 दिसंबर 2019 से बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया है। पेन और आधार को लिंक कराने की समय सीमा बढ़ाए जाने से ऐसे पेन होल्डर को फायदा होगा, जिन्होंने अब तक इन दोनों दस्तावेजों को लिंक नहीं किया है। ऐसे लोगों को पैन को आधार से लिंक कराने के लिए अतिरिक्त समय प्राप्त हुआ है। जहां भारत में पैन कार्ड होल्डर की संख्या 48 करोड़ है, वहीं भारत में आधार कार्डधारकों की संख्या 120 करोड़ है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.