Loading...

यदि आप भी करते हैं ट्रेन में सफर, तो आपके लिए बड़े फायदेमंद होंगे यह 6 नियम !

0 1
अगर आप भी आमतौर पर ट्रेन में सफर करते रहते हैं तो आपके लिए ट्रेन से जुड़े हुए कुछ नियमों के बारे में जानना काफी अच्छा होता है। ट्रेन में सफर करने से पहले अगर यात्रियों को नियमों की जानकारी हो तो सफर आसान हो ही जाता है। क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि यात्रियों को जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण उन्हें बहुत सी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। खासकर ऐसा टिकट चेकिंग और बुकिंग के नियमों को लेकर होता है।
आपको यह बात जानकर बड़ा ही आश्चर्य होगा कि रेलवे प्लेटफार्म या ट्रेन के भीतर टिकट चेक करने का अधिकार सिर्फ टीटी को ही प्राप्त होता है। लेकिन रेलवे स्टेशन पर कई बार आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी यात्रियों का टिकट चेक करते हैं। यह नियमों के बिल्कुल ही खिलाफ है। इसलिए जरूरी है कि ट्रेन में सफर करने से पहले आप इन नियमों को जान लें।
1.  यदि कंफर्म टिकट का पैसेंजर बोर्डिंग स्टेशन पर नहीं आप आता है तो टीटी उस सीट को किसी दूसरे सवारी को अलाउड नहीं कर सकता है। ऐसी स्थिति में टीटी को कम से कम दो स्टेशन का और 1 घंटे तक पैसेंजर का इंतजार करना होता है। कई बार पैसेंजर बोर्डिंग स्टेशन से आगे ट्रेन पकड़ते हैं।
2.  ट्रेन के भीतर या बाहर टिकट जांचने का अधिकार केवल टीटी और सचल दस्ता को होता है। अगर आरपीएफ और जीआरपी जवान या फिर दूसरे का के लोग ऐसा करते हैं तो यह नियमों की मिलना है।
Loading...
3. हालांकि सर्च ऑपरेशन के दौरान टीटी या सचल दस्ता के अधिकारी आरपीएफ और जीआरपी जवानों की मदद ले सकते हैं। अन्यथा उन्हें टिकट चेक करने का कोई अधिकार प्राप्त नहीं है।
4. जब किसी पैसेंजर का मिडिल बर्थ कंफर्म हुआ होता है तो वह नियम के मुताबिक रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ही उस बर्थ पर सो सकता है। उससे पहले उसके बाद उसे सीट गिरानी होगी और लोअर बर्थ पर बैठकर यात्रा करनी पड़ेगी।
5. यदि किसी पैसेंजर की टिकट खो गई है तो यात्रा करने के 24 घंटे पहले बोर्डिंग स्टेशन के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जाकर डुप्लीकेट टिकट का आग्रह कर सकते हैं। इस प्रकार आपको आप के टिकट की डुप्लीकेट टिकट दे दी जाएगी।
6. टी टी रात के 10 बजे के बाद और सुबह 6 बजे तक आपको किसी प्रकार से डिस्टर्ब नहीं कर सकता है। टी टी सुबह 6 बजे के बाद रात को 10 बजे तक ही टिकट चैक कर सकते हैं।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.