Loading...

EPFO ने शुरू किया नया फीचर, PF विदड्रॉल करना हुआ और भी आसान, कर्मचारी कर पाएंगे ऑपरेट..

0 2
कर्मचारियों और नौकरी पेशा वाले व्यक्तियों के बीच पीएफ खाता काफी प्रचलित है। यदि आपको अपने पीएफ विड्रोल है या पीएफ से पैसा ट्रांसफर करने में कोई समस्या हो रही है, तो आपके लिए यह खबर काफी लाभदायक हो सकती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने यूनिफाइड पोर्टल पर एक नया फीचर जोड़ दिया है, जिसके चलते खाताधारक या कर्मचारी अपनी नौकरी बदलने पर इसकी जानकारी पोर्टल पर अपडेट कर सकते हैं। अभी तक सिर्फ नियोक्ताओं के पास ही कर्मचारियों से जुड़ी जानकारी अपडेट करने का अधिकार था लेकिन अब यह नया फीचर आने के बाद कर्मचारी खुद इसे ऑपरेट कर सकेंगे और संबंधित जानकारियां दर्ज भी कर पाएंगे।
आपको बता दें कि पूर्व में नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारियों की नौकरी छोड़ने की तारीख ना अपडेट होने बिजली कंपनी द्वारा पोर्टल पर जानकारी ना दर्ज कराने के कारण पीएफ खाते बंद हो जाते थे। ऐसे में जब नौकरी छोड़ने की तारीख कर्मचारी की पोर्टल पर दर्ज नहीं हो पाती है। तब उन्हें पीएफ से अपना पैसा निकालने या पीएफ खाते में जमा राशि को ट्रांसफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
लेकिन अब हमारी जानकारी के अनुसार आपको ऐसी किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। अब आपको पीएफ पोर्टल पर लॉगिन के लिए यूएएन नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी। इतना ही नहीं, इसके अलावा पोर्टल में नौकरी छोड़ने या बदलने की तारीख दर्ज करने से पहले चेक करना जरूरी है कि उक्त जानकारी आप पहले तो नहीं दे चुके हैं। इसके लिए आप सर्विस हिस्ट्री का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसे में अपडेट करने के लिए आपको करना केवल इतना ही होगा कि आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले माय अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मार्क एग्जिट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अगले पेज के नीचे की तरफ नियोक्ता के विकल्प पर जाए। अब एक नया पेज खुल कर आएगा, जिसमें आपको जन्मतिथि, नौकरी ज्वाइन करने की तारीख व नौकरी छोड़ने की तारीख जैसे विकल्प मिलेंगे इनमें से अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प आप सुन सकते हैं। यह सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कर्मचारी द्वारा अंतिम योगदान महीने की अंतिम तारीख का चयन भी किया जा सकता है। अंतिम योगदान राशि का महीना जानने के लिए ईपीएफओ शीर्ष चैनल पर जानकारी दी जाती है।
ऊपर दी हुई जानकारी व प्रक्रिया को फॉलो करने के लिए आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आपका ओटीपी आएगा। इसके अलावा अगर आप ने हाल ही में नौकरी छोड़ी है और पैसा निकालना चाहते हैं तो नौकरी छोड़ने की तारीख दर्ज करने के 2 महीने के बाद ही ऐसा हो सकता है। ऐसा इस वजह से है क्योंकि नियोक्ता द्वारा किए गए अंतिम योगदान के 2 महीने बाद ही उसमें से एग्जिट की तारीख को अपडेट किया जा सकता है।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.