Loading...

भारत में है एक ऐसा किला जहां छिपा हुआ अरबों का खजाना, लेकिन आज तक उसे कोई ढूंढ नही पाया

0 13

भारत में कई जगहों पर ऐसे किले मौजूद है जो किसी न किसी वजह से मशहूर है. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में भी ऐसा किला है जिसको लेकर यह कहा जाता है कि इस किले में कहीं अज्ञात जगह पर अरबों का खजाना छिपा हुआ है, जिसे आज तक कोई नहीं खोज पाया है. इस किले को सुजानपुर किले के नाम से जाना जाता है. इस किले को खजांची का किला भी कहा जाता है.

यह किला 1958 में कटोच वंश के राजा अभय चंद ने बनवाया था. ऐसा कहा जाता है कि इस किले में आज भी खजाना मौजूद है. लेकिन अभी तक इस खजाने की खोज नहीं हो पाई है. यह भी कहा जाता है कि इस किले के अंदर एक 5 किलोमीटर लंबी सुरंग है, जिसके अंतिम छोर तक अभी तक कोई नहीं पहुंच सका है. अंधेरे की वजह से सुरंग के अंदर लोग 100 मीटर से ज्यादा नहीं घुस पाते.

किले के आसपास के ग्रामीणों का कहना है कि यहां रात को अजीब सी आवाजें आती हैं. लोग कहते हैं कि यहां खजाने की रक्षा करने के लिए रूहानी ताकतें रहती हैं. हालांकि अभी तक किसी के पास इसका कोई सबूत नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि राजा संसार चंद इस किले में लूटे हुए खजाने को छिपा देते थे. उन्होंने गुप्त सुरंग का निर्माण भी करवाया जिसका रास्ता खजाने तक जाता है. यहां कई बार खुदाई करके देखी जा चुकी है. उस रहस्यमई सुरंग को ढूंढने की भी कोशिश की गई. लेकिन अभी तक कोई खजाना ढूंढने में कामयाब नहीं हुआ है.

Loading...

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.