Loading...

RuPay Card, VISA Card और Master Card में आखिर क्या अंतर होता है?

0 10

आजकल कैशलेस, ऑनलाइन पेमेंट करने को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसके लिए हम क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते है. बता दें कि 2012 में भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम ने RuPay Card लॉन्च किया था जिसका उद्देश्य वित्तीय समावेशन के कारणों को बढ़ावा देना था. RuPay Card भारत का डोमेस्टिक नेटवर्क है जो VISA Card और MasterCard जैसे अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क की तरह विकसित किया गया.

क्या होता है एटीएम कार्ड

आपने देखा होगा कि लोग बैंक से पैसे निकालने के लिए लाइनों में खड़े रहते हैं जिस वजह से लोगों को परेशानी होती है. इसी वजह से बैंक ने एटीएम मशीन और एटीएम से पैसा निकालने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड लागू किया. इसे प्राप्त करने के लिए पहले बैंक में आवेदन करना पड़ता है. एटीएम कार्ड से आप बिना बैंक जाकर एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं.

प्लास्टिक मनी किसे कहते हैं

Loading...

जब हम हार्ड कैश की जगह ट्रांजैक्शन के लिए किसी भी तरह के एटीएम कार्ड को उपयोग में लाते हैं तो इस कार्ड को प्लास्टिक मनी कहा जाता है. यह कैशलेस ट्रांजैक्शन होता है. यह ATM, Visa Card, MasterCard या RuPay Card कोई भी हो सकता हैं.

RuPay Card

यह कार्ड NPCI द्वारा 2012 में लांच किया गया था. यह कार्ड वही काम करता है जो VISA Card और MasterCard करते हैं. लेकिन मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड विदेशी कंपनी के हैं और इनका कमीशन ज्यादा है.

VISA Card और MasterCard क्या होता है

वीजा कार्ड और मास्टर कार्ड एक विदेशी पेमेंट gateaway है, जो विश्व के ज्यादातर देशों के बैंकों को अपने कार्ड के द्वारा पेमेंट gateaway की सुविधा मुहैया कराता है. यह दोनों एक जैसे एटीएम कार्ड है. इनका कार्य भी एक जैसा है. VISA Card और MasterCard से अंतरराष्ट्रीय पेमेंट आसानी से किया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.