Loading...

छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से जुड़े 9 रोचक तथ्य

0 4

छत्रपति शिवाजी महाराज का जन्म 19 फरवरी 1630 में शिवनेरी दुर्ग में शाहजी भोंसले की पत्नी जीजाबाई की कोख से हुआ. उनके पिता शाहजी राजे भोसले बीजापुर के दरबार में उच्चाधिकारी थे. मुगल शिवाजी के नाम से ही थरथर कांपने लगते थे. उन्होंने 1674 में मराठा साम्राज्य की नींव रखी.

छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

शिवाजी बहुत बुद्धिमान थे. लेकिन उन्हें जात-पात के बंधनों में फंसना पसंद नहीं था. वह किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं थे. उनका नाम भगवान शिव के नाम से नहीं बल्कि एक क्षेत्रीय देवता शिवाई के नाम से लिया गया है.

शिवाजी ने एक शक्तिशाली नौसेना का निर्माण किया. इसी वजह से उन्हें भारतीय नौसेना के पिता के रूप में जाना जाता है.

Loading...

छत्रपति महाराज शिवाजी युद्ध रणनीति बनाने में बहुत ही कुशल थे. उन्होंने महज 16 साल की उम्र में ही तोरणा किले पर कब्जा करके बीजापुर के सुल्तान को करारा झटका दिया था.

बीजापुर को जीतने के लिए शिवाजी महाराज ने औरंगजेब की सहायता मांगी थी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया था. शिवाजी ने एक पेशेवर मराठा सेना का गठन किया था. इससे पहले मराठों की कोई सेना नहीं थी. इस सेना में बाद में बिना किसी भेदभाव के मुस्लिम-हिंदू दोनों को नियुक्त किया गया.

शिवाजी महाराज महिलाओं के सम्मान के कट्टर समर्थक थे. उन्होंने हमेशा महिलाओं के प्रति हिंसा और उत्पीड़न का विरोध किया.

शिवाजी महाराज पन्हाला किले की घेराबंदी से भागने में कामयाब हुए .थे उन्होंने इसके लिए एक योजना बनाई. उन्होंने दो पालकियों की व्यवस्था की जिसमें एक नाई शिव नहावीं को बैठा दिया जो बिल्कुल शिवाजी की तरह दिखता था. इस वजह से दुश्मन के सैनिक नकली पालकी के पीछे चले गए और शिवाजी वहां से भाग गए.

शिवाजी अपने राज्य के लिए बाद में बल्कि देश के लिए पहले लड़ते थे. वह भारत के लिए लड़े ना कि विशेष राज्य के लिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.