Loading...

दुनिया से अगर एक दिन के लिए समुद्र का नामोनिशान ही मिट जाए तो क्या होगा, आपको हैरान कर देंगी ये बातें

0 26

हमारी धरती पर 71 फ़ीसदी हिस्से में समुद्र फैले हुए हैं. समुद्रों का पानी दुनिया का लगभग 97% हिस्सा है. समुद्र से ही दुनिया का मौसम तय होता है, बारिश होती है, गर्मी पड़ती है. लेकिन आपने सोचा है कि अगर दुनिया से समुद्र का अस्तित्व खत्म हो जाए तो क्या होगा. समुद्र से करीब 4 करोड़ लोगों की रोजी-रोटी चलती है. अगर समुद्र नहीं होगा तो इन लोगों की रोजी रोटी खत्म हो जाएगी.

अगर अचानक समुद्र सूख जाए तो उसमें रहने वाले अरबों जीवो की मौत हो जाएगी. जब यह जीव सड़ने लगेंगे तो इनकी बदबू का पूरी दुनिया पर असर होगा. समुद्र के सूखने से 1.3 अरब वर्ग मीटर की जगह खाली हो जाएगी जिसको भरने के लिए वायुमंडल की हवा उस तरफ भागेगी जिससे वायुमंडल का घनत्व अचानक बहुत कम हो जाएगा. ऐसे में ऊंचे ठिकानों में रहने वाले लोगों का सांस लेना दूभर हो जाएगा.

साथ ही तापमान भी बहुत तेजी से गिरेगा. अगर अचानक से समुद्र का पानी गायब हो जाता है तो संतुलन बिगड़ जाएगा. मौसम चक्र पलट जाएगा. अगर समुद्र और बादल ना रहे तो धरती सूरज की आग से जल जाएगी. ग्लेशियर और बर्फीले पहाड़ पिघल जाएंगे. समुंदर ना रहे तो सारे पेड़ पौधे खत्म हो जाएंगे, क्योंकि धरती पर ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाएगी.

Loading...

जब बारिश नहीं होगी तो हरियाली नहीं होगी, जिससे प्रदूषण बढ़ता जाएगा. वातावरण अशुद्ध हो जाएगा. समुद्रों की अनुपस्थिति में पहाड़ों का आकार बढ़ जाएगा. गर्म हवा की वजह से धरती बदरंग हो जाएगी. धरती की ऊपरी परत पतली हो जाएगी जिससे ज्वालामुखी विस्फोट बार-बार होने लगेंगे. धरती का वजन घट जाएगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.