Loading...

आखिर हमारी पृथ्वी पर पानी कहां से आया, आपको हैरान कर देंगे ये रहस्य

0 37

पृथ्वी पर पानी कहां से आया यह सवाल अक्सर आपके मन में उठता होगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक, हमारी आकाशगंगा में कई क्षुद्र ग्रह ऐसे हैं जिनमें बहुत ज्यादा पानी है. यही पानी ग्रह पर पानी की पूर्ति करता है, जीवन को आगे बढ़ाता है. ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ने बताया कि हमारे शोध से पता चला कि जिस तरह से ज्यादा पानी वाले क्षुद्र ग्रह की बात हो रही है, वैसे क्षुद्र ग्रह हमारे सौरमंडल में बहुत ज्यादा संख्या में पाए जाते हैं. लेकिन यह भी बड़ा सवाल है कि पृथ्वी पर पानी कहां से आया.

काफी पहले पृथ्वी बहुत सूखा और बंजर इलाका रहा होगा. लेकिन जब इसकी टक्कर किसी ज्यादा पानी वाले क्षुद्र ग्रह से हुई होगी, तब उस ग्रह का पानी पृथ्वी पर आया होगा. वैज्ञानिकों के मुताबिक, जब तारा अपने अंत की ओर बढ़ता है तो वह और ज्यादा सफेद रंग के तारे में बदलना लगता है. उसका आकार भले ही छोटा हो जाता है. लेकिन उसके गुरुत्वाकर्षण बल में कमी नहीं आती है. वह अपने आसपास गुजरने वाले क्षुद्र ग्रह और कॉमेंट्स को अपने वायुमंडल में खींचने की ताकत रखता है.

राडी और उनके सहयोगियों ने 500 प्रकाश वर्ष दूर खत्म हो रहे तारों पर शोध किया. उन्होंने बिखरे हुए क्षुद्र ग्रह के रासायनिक संतुलन को आंकने की कोशिश की. इस शोध में पता चला कि पर्याप्त जल की मौजूदगी वाले क्षुद्र ग्रह आकाशगंगा के दूसरे ग्रहों तक जल पहुंचा सकते हैं. कई सारे छुद्र ग्रह पर जल की मौजूदगी से हमारे उस विचार को बल मिलता है कि हमारे महासागरों में पानी क्षुद्र ग्रहों के पास हुई टक्कर से आया होगा.

Loading...

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.