Loading...

दुनिया से अगर सारे कीड़े खत्म हो जाएं तो क्या इंसान का वजूद भी खत्म हो जाएगा

0 19

आपने तरह-तरह के कीड़े-मकोड़े, मक्खी-मच्छरों को देखा होगा. हम इनसे परेशान हो जाते हैं और इन्हें मारने के लिए तक तमाम उपाय करते हैं. पर क्या आपने सोचा है कि अगर यह कीड़े-मकोड़े खत्म हो जाएंगे तो इससे मानव जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा. डॉक्टर एरिका मैक्लिस्टर ने बताया कि अगर हम दुनिया के सारे कीड़ों को मार दे तो हम भी मर जाएंगे.

जब उनसे पूछा गया कि कीड़ों का क्या काम है तो उन्होंने बताया कि कीड़े जैविक रासायनिक संरचनाओं को तोड़कर उनके अपघटन यानी खत्म करने की प्रक्रिया को तेज करते हैं. कीड़ों के बिना हमारे समाज में मल ही मल होगा और मरे हुए जानवरों की लाशें होंगी. पोषक तत्वों की सफाई और रीसाइक्लिंग का पूरा काम किए जमीन के नीचे रहने वाले लाखों कीड़े करते हैं.

कीड़े परागण के लिए भी बहुत जरूरी है क्योंकि खाद्य उत्पादन के लिए परागण बेहद जरूरी है. कीड़ों की वजह से दुनिया को 350 अरब अमेरिकी डॉलर का फायदा होता है. फूल देने वाले ज्यादातर पौधों को परागण की जरूरत होती है. इसके साथ ही फसल वाले 75 फ़ीसदी से ज्यादा पौधे भी परागण पर निर्भर है.

Loading...

लेकिन फिर भी हम इस बात से अनभिज्ञ हैं. हम फिर भी इन कीट-पतंगों की संख्या में हो रही कमी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. दुनिया भर में कीड़ों की संख्या कितनी है यह शायद हमें नहीं पता होगा. अगर पूरी दुनिया में कीड़ों की संख्या गिनी जाए तो संख्या 10 अरब अरब….. होगी. अंकों में लिखें तो 10,000,000,000,000,000,000.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.