Loading...

बुध ग्रह के कुछ ऐसे अजीबो-गरीब रहस्य, जिनसे अनजान होंगे आप

0 14

हमारे सौरमंडल में 8 ग्रह है जिनमें सबसे छोटा और सूर्य के सबसे नजदीक ग्रह बुध ग्रह है जिसे अंग्रेजी में मरक्यूरी कहा जाता है. यह ग्रह 88 दिन में एक परिक्रमा पूरी करता है. बुध ग्रह से जुड़े कुछ अनोखे रहस्य हैं, जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

बुध ग्रह पृथ्वी के बाद दूसरा सबसे घना ग्रह कहा जाता है जहां खनिज बहुत अधिक मात्रा में है. यह भारी धातु और चट्टानों से बना है जिसकी सतह पृथ्वी के चंद्रमा की सतह से बहुत मिलती जुलती है.

बुध ग्रह पर जीवन संभव नहीं है क्योंकि यहां वायुमंडल नहीं है. यानी इस ग्रह पर मौसम नहीं होता है. इस ग्रह पर तापमान -173 से 427 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहता है.

Loading...

बुध ग्रह की सतह के नीचे पृथ्वी की तरह ही टेक्टोनिक प्लेट्स सक्रिय है जिस वजह से ग्रह पर भी भूकंप आते रहते हैं. यहां ज्वालामुखी गतिविधि होती रही हैं.

बुध ग्रह को सुबह या शाम का तारा भी कहते हैं क्योंकि यह सूर्यास्त से ठीक पहले और सूर्यास्त के बाद दिखाई देता है. इसे नग्न आंखों से भी देखा जा सकता है.

बुध ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के 75 दिनों के बराबर होता है. यह ग्रह लगातार सिकुड़ रहा है, ऐसा वैज्ञानिक कहते हैं. बुध ग्रह की सतह पर बड़े-बड़े गड्ढे पाए गए हैं, जिनमें से कुछ तो सैकड़ों किलोमीटर लंबे और 3 किलोमीटर तक गहरे हैं.

बुध ग्रह का अपना कोई प्राकृतिक उपग्रह या चंद्रमा नहीं है. इस ग्रह की सतह पर अजीब तरह की झुर्रियां पाई जाती हैं. ऐसा कहा जाता है कि अत्यधिक गर्मी की वजह से इसकी सतह पर ऐसी झुर्रियां पड़ी हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.