Loading...

नाख़ून की खाल के आसपास खाल छिलने के दर्द को जड़ से ख़त्म करती है ये चीज़ें

0 60

नाखूनों के आसपास कई बार स्किन फट जाती है। जिससे तेज दर्द होता है यह समस्या आम है। लेकिन कई बार इस में तेज दर्द और जलन होने से इन्फेक्शन भी हो सकता है अगर आपने नोटिस किया हो तो ऐसी स्थिति में यदि उंगलियों में कुछ टच भी हो जाता है तो बहुत बुरी तरह की झनझनाहट होती है। मेडिकल भाषा में इसको हैंगनेल भी कहा जाता है। आपको बता दें कि यह एक जड़ के पास की स्किन होती है जो दावेदार और फटा हुआ दिखाई देता है आमतौर पर यह हाथ की उंगलियों पर दिखाई देते हैं। पैर की उंगलियों पर नहीं ध्यान रखें कि यह नाखूनों को संक्रमण नहीं होता है या आसपास और लोगों को ज्यादा होती है जिनकी स्किन खुश होती है।

Hangnail causes and home remedies, causes and prevention tips, how to cure hangnail, medical treatment of hangnail infection | नाखूनों के पास खाल या मांस छिलने के दर्द, जलन, खून को 2 दिन में जड़ से खत्म कर देंगी ये 5 चीजें

सर्दियों में या लंबे समय तक पानी के संपर्क में रहने से यह समस्या हो जाती है बैक्टीरिया के संपर्क में आने से भी इस तरह की समस्या होती है इसके लक्षणों में प्रभावित हिस्से में लाल सूजन कम या तेज दर्द बेचैनी मवादी छाला हो जाता है।

संक्रमित हिस्से को दिन में दो बार 20 मिनट के लिए गर्म पानी में भी के बाद नेल कटर से काट हैं। इतना ही नहीं इस काल के खुर दूरी हिस्से को निकाल दें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस को बिल्कुल भी जड़ से ना काटे।

संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावित हिस्से पर विटामिन ई तेल या फिर क्रीम लगा लें। कुछ दिनों तक संक्रमित हिस्से पर एंटीबायोटिक क्रीम का भी इस्तेमाल करें।

Loading...

आपको बता दें कि इस समस्या से निजात पाने के लिए ऑलिव ऑयल भी बेहद गुणकारी है। इसके लिए आपको रोजाना ऑलिव ऑयल को गर्म करके अपने नाखूनों पर मसाज करनी है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको बदाम का तेल में नींबू का रस मिलाकर रोजाना सुबह अपने नाखूनों पर रखे और ऐसा करने से आप कुछ समस्या से जल्द ही निजात मिलेगा।

 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.