Loading...

ये था इतिहास का सबसे अमीर इंसान, जिसके पास थी इतनी दौलत की अंदाजा लगा पाना भी था बेहद मुश्किल

0 502

जब दुनिया के सबसे अमीर लोगों की बात होती है तो आपके ध्यान में कुछ नाम तुरंत आते हैं जैसे जेफ बेजोस, बिल गेट्स, कार्लोस स्लिम आदि। अमीर लोगों की बात होती है तो सभी के मन में इन व्यक्तियों का नाम याद आता है।

बता दें कि हर साल फोर्ब्स जैसी बड़ी संस्थाएं एक लिस्ट निकलती हैं जिनमें इनका नाम सबसे ऊपर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक व्यक्ति ऐसा भी था जो इतिहास का सबसे अमीर व्यक्ति माना जाता है।

जी हां, दरअसल साल 1280-1337 में माली देश में सबसे ज्यादा दौलतमंद इंसान था। बता दें कि मनसा मूसा प्रथम के बारे में यह भी कहा जाता है कि वो टिम्बकटू के राजा थे। मूसा ने माली की सल्तनत पर उस समय हुकूमत किया था जब वो खनिज पदार्थों खासकर सोने के बहुत बड़े भंडार का मालिक हुआ करता था।

Loading...

आपको बता दें कि ये वो जमाना था जब पूरी दुनिया में सोने की मांग अपने चरम पर थी। बता दें कि इस राजा का असली नाम मूसा कीटा प्रथम था लेकिन तख्त पर बैठने के बाद वो मनसा कहलाए जिसका मतलब बादशाह होता है।

बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक मूसा की सल्तनत इतनी बड़ी थी कि इसके अंतिम छोर के बारे में अंदाजा लगाना बेहद ही मुश्किल था। बताया जाता है कि आज के मॉरीटानिया, सेनेगल, गांबिया, गिनिया, बुर्किना फासो, माली, नाइजर, चाड और नाइजीरिया तब मूसा की सल्तनत का हिस्सा हुआ करता थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक अंदाजे के मुताबिक मनसा मूसा के पास 4,00,000 मिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर की दौलत थी। भारतीय मुद्रा की बात करें तो इसमें ये रकम करीब ढाई लाख करोड़ रुपये बनती है।

यह भी पढ़ें जयमाला हो गई-आधे बराती खाना खाकर लौट गए, इसके बाद शुरू हुआ दूल्हे की बहनों का खेल, फिर दुल्हन ने..

सुहागरात को दूल्हे ने उठाना चाहा घूंघट, दुल्हन बोली- मेरे पास आए तो अच्छा नहीं होगा, फिर हुआ कुछ ऐसा कि अगले दिन

ऑस्ट्रेलिया की ये खूबसूरत लड़की पाकिस्तान गई थी सपनों का राजकुमार ढूंढने, लेकिन हो गया नर्क से सामना

दुनिया का पहला खोजी गधा, जिसने अनजाने में खोज निकाली ‛रहस्यमयी दुनिया’, खुल गया सदियों पुराना राज

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.