Loading...

ट्रेनों में इन 11 तरीकों से बजता है हॉर्न, हर हॉर्न का होता है एक अलग मतलब, जान लीजिए

0 395

आप में से हर किसी ने कभी ना कभी रेलगाड़ी में तो सफर जरूर किया ही होगा और आपने उस दौरान ट्रेन के द्वारा दिए जाने वाले हॉर्न को भी जरूर सुना ही होगा। लेकिन क्या कभी आप लोगों ने ट्रेनों के द्वारा बजाए जाने वाले हॉर्न पर किसी बात को लेकर गौर किया है शायद नहीं किया होगा तो चलिए आज हम आपको बताते हैं। रेलगाड़ियों के द्वारा बजाए जाने वाले हॉर्न का मतलब क्या होता है। बिल्कुल जिस तरह ट्रेनों के रंगों का मतलब होता है, बिल्कुल उसी तरह ट्रेन के द्वारा बजाए जाने वाले हॉर्न का भी एक अलग ही मतलब होता है।

एक बार शार्ट हॉर्न बजाना

दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये शार्ट हॉर्न कुछ ही सेकंड के लिए बजता है। अगर आपको ट्रेन का यह हॉर्न कभी सुनाई दें तो आप समझ जाइए कि वह रेलगाड़ी यार्ड में जा रही है यानी कि इस रेलगाड़ी की अब अपने अगले सफर के लिए साफ-सफाई वहां पर की जाएगी।

Loading...

2 बार शार्ट हॉर्न बजाना

अगर आप रेल से यात्रा करते हैं तो आपने ट्रेन को दो बार शार्ट हॉर्न बजाते हुए जरूर सुना होगा, तो आपको बता दें कि रेल के इस हॉर्न का मतलब होता है कि वह ट्रेन अब चलने के लिए तैयार है. यह हॉर्न यात्रियों के लिए बजाया जाता है कि अगर कोई यात्री ट्रेन से बाहर स्टेशन पर इधर-उधर घूम रहा है तो उस यात्री को ट्रेन के इस हॉर्न से यह पता चल जाए कि अब ट्रेन चलने वाली है।

3 बार शार्ट हॉर्न बजाना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस हॉर्न को इमरजेंसी हॉर्न भी कहा जाता है और रेलवे में इस हॉर्न का उपयोग काफी कम ही होता है. क्योंकि 3 बार शार्ट हॉर्न को रेलवे में केवल मोटरमैन ही बजाता है। दरअसल आपको बता दें कि 3 बार शार्ट हॉर्न बजाने का मतलब होता है कि लोकोपायलट इंजन पर अपना कंट्रोल पूरी तरह से खो चुका है और इन्हीं 3 शार्ट हॉर्न की मदद से लोकोपायलट गार्ड को यह संकेत देता है कि वह वैक्यूम ब्रेक लगाकर ट्रेन को जल्दी से जल्दी रोकें।

4 बार शार्ट हॉर्न बजाना

मान लीजिए आप रेल से जा रहे हैं और अचानक रेल चलते-चलते रुक जाए और 4 बार शार्ट हॉर्न बजाए तो इसका मतलब होता है कि या तो ट्रेन के इंजन में खराबी आ गई है या फिर आगे कहीं पर रेलवे लाइन पर कोई दुर्घटना हो गई है। जिस वजह वो ट्रेन अभी आगे नहीं जा सकती है।

एक लंबा और एक शार्ट हॉर्न

आपने भी रेल के एक लंबे और एक शॉर्ट हॉर्न को जरूर सुना ही होगा। दरअसल आपको बता दें कि इस हॉर्न के जरिए मोटरमैन गार्ड को यह संकेत देता है कि इंजन के स्टार्ट होने से पहले वह ट्रेन के ब्रेक पाइप सिस्टम को अच्छी तरह से जरूर चेक कर लें।

2 बड़े लंबे और 2 शार्ट हॉर्न

अगर कभी मोटरमैन ट्रैन में दो लंबे और दो शर्ट हॉर्न बजाता है तो आप समझ जाइए कि ट्रेन का लोकोपायलट गार्ड को इंजन पर बुलाने के लिए ये हॉर्न बजा रहा है।

लगातार बजने वाला लंबा हॉर्न

और आपने जरूर देखा होगा कि कई बार ट्रेन का ड्राइवर लंबा हॉर्न बजाता है, तो आपको बता दें कि इस हॉर्न का मतलब होता है कि वह ट्रेन प्लेटफार्म पर नहीं रुकने वाली यानी कि वह ट्रेन अपने गंतव्य के लिए सीधी चली जाएगी।

2 बार रुक-रुककर बजने वाला हॉर्न

अगर ट्रेन कभी दो बार रुक-रुककर हॉर्न बजाए तो आपको बता दें कि इस हॉर्न के जरिए रेल, रेलवे लाइन को क्रॉस करने वालों को यह संकेत दिया जाता है कि ट्रेन रेलवे लाइन को क्रॉस करने वाली है। अगली बार आप जब कभी भी रेलवे लाइन को पैदल क्रॉस कर रहे हो या फिर आपको रेलवे लाइन कि किसी क्रासिंग के पास खड़े होने का मौका मिल जाए तो आप ट्रेन के द्वारा दिए जाने वाले इस हॉर्न पर एक बार जरूर गौर करके देखिएगा।

2 बड़े लंबे हॉर्न और एक शार्ट हॉर्न

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेलवे में इस तरह के हॉर्न केवल इंटरनल कार्यप्रणाली के दौरान ही बजते हैं। अगर आप कभी रेल से यात्रा कर रहे हैं और उस दौरान ट्रेन अचानक ही दो लंबे और एक छोटा हॉर्न बजाती है तो आप तुरंत यह बात समझ जाइए कि ट्रेन अब अपने ट्रैक को बदलने वाली है।

2 शार्ट हॉर्न और 1 लंबा हॉर्न

अगर ट्रेन का ड्राइवर 2 शार्ट और एक लंबा होरन बजा रहा है तो समझ जाइए कि इसका मतलब यह है कि ट्रेन में मौजूद किसी यात्री ने ट्रेन की इमरजेंसी चैन को खींचा है या फिर ट्रेन के गार्ड ने अचानक ही वैक्यूम ब्रेक को लगा दिया है।

6 बार शॉर्ट हॉर्न बजाना

वही आपको बता दें कि इस तरह के हॉर्न को इंजन का लोकोपायलट काफी कम बार ही बजाता है। साथ ही आपको बता दें कि इस हॉर्न को ट्रेन का ड्राइवर तभी बजा पाता है। जब उसे लगता है कि आगे कोई खतरा है या फिर उसे किसी खतरे का अहसास हो जाता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.