Loading...

आपके फोन के लिए बेहद खतरनाक है ये 17 एंड्राइड एप्स, इन्हें तुरंत ही कर दीजिए डिलीट

0 1

भारत सरकार द्वारा आपका भविष्य सुधारने के लिए बहुत से निवेश योजनाओं का आरंभ किया गया है। ऐसा ही कुछ आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप अपने आज के साथ-साथ अपना भविष्य भी सुधार सकते हैं। आज हम आपको ऐसी तीन बेहतरीन रिटायरमेंट प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आपको अन्य निवेशकों से अधिक पैसा और मुनाफा मिलेगा। हम में से बहुत से लोगों के लिए रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी जीने का मतलब, बिना किसी रोक-टोक के सुकून से स्वतंत्र जिंदगी जीना होता है। जिसमें आपको अपने खर्चे की चिंता करने की जरूरत नहीं होती महंगाई बढ़ने के साथ-साथ केवल रिटायरमेंट के बाद आरामदायक जिंदगी के बारे में सोचना काफी नहीं होता। आपको इसके लिए प्लानिंग करने की जरूरत होती है। सबसे पहले दिमाग में अपने बजट को रखकर योजना बनानी पड़ती है।

सबसे पहले एक उदाहरण द्वारा यह समझते हैं कि यह पोस्ट रिटायरमेंट प्लान की स्कीम किस तरह काम करती है। उदाहरण के रूप में मान लीजिए कि किसी व्यक्ति की उम्र 32 वर्ष है और मौजूदा समय में उसे वेतन 50,000 रुपए मिल रहा है। वह 60 वर्ष की उम्र में रिटायर होगा यह रिटायरमेंट के बाद 30 हजार रुपए की मासिक पेंशन लेना चाहता है, तो अब सवाल यह होगा कि उन्हें अपने रिटायरमेंट तक कितनी राशि का निवेश करना होगा। जिससे वह अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकें।

पहली स्कीम जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं वह एचडीएफसी रिटायरमेंट सेविंग्स फंड है। यह रिटायरमेंट के बाद अपने हिसाब से जिंदगी जीने के लिए सबसे अच्छा प्लान माना जाता है। यह किन 5 साल के लिए या रिटायरमेंट की उम्र तक होने के लिए होती है। इसमें से जो भी कार्यकाल जल्दी पूरी होती है। उतनी अवधि तक का प्लान होता है।

हमारी इस सूची में दूसरे नंबर पर जिस निवेश का नाम है वह है फ्रैंकलीन इंडिया पेंशन प्लान। इस प्लान में एक आधारित हाइब्रिड फंड है। इस फंड का 40% का इक्विटी मे निवेश किया जाता है। जबकि बची हुई रकम को फिक्स इनकम के तहत निवेश किया जा सकता है। जिससे रिटायरमेंट के बाद निवेशकों को एक अच्छी राशि पेंशन के रूप में मिलती है।

Loading...

हमारी सूची में तीसरा नाम जो कि एक बेहतर रिटायरमेंट प्लान है। टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फंड आपको बता दें कि यह एक ओपन एंडेड रिटायरमेंट सॉल्यूशन एंड्राइड स्कीम है, जिसे आप 5 साल तक या फिर रिटायरमेंट की उम्र होने तक जो भी पहले आता है, तब तक के लिए ले सकते हैं। उस अवधि तक के लिए से लॉक किया जा सकता है। रिटायरमेंट प्लान आप जो भी लें, आपको यह बात अवश्य ध्यान में रखनी होगी की रिटायरमेंट की प्लानिंग करने से पहले आप कुछ आसान टिप्स अपने दिमाग में जरूर रखें।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.