Loading...

क्या आप जानते हैं सड़क किनारे लगे इन रंगीन पत्थरों का क्या मतलब होता है, अगर नहीं तो जरूर जान लीजिए

0 2,825

हर व्यक्ति को घूमने का शौक होता है। जब आप घूमने जाते हो तो उस समय आपने सड़क के ऊपर दूरी तथा अन्य निशानों को बताने के लिए कई पत्थर लगे हुए देखे होंगे। यह पत्थर अलग अलग रंग के होते होते रंग के होते के होते अलग रंग के होते होते रंग के होते के होते हैं। और उनका अलग-अलग मतलब मतलब अलग-अलग मतलब मतलब होता है। हम आपको बताने वाले हैं।

जब आप सड़क के ऊपर यात्रा करते हैं तो आपके मार्गदर्शन के लिए यह पत्थर लगे हुए होते हैं। इन पत्थरों पर आपको किस दिशा में मुड़ना किस दिशा में मुड़ना है। आप का गंतव्य स्थल कितनी दूर दूर है। यह पत्थर हर किलोमीटर के बाद आपको दिखने लगेंगे लगेंगे। इन पत्थरों में अलग-अलग रंग अलग-अलग रंग होते हैं। कई पत्थर पीले रंग के, कई पत्थर हरे रंग के, कई पत्थर काले रंग के, कई पत्थर अलग-अलग रंगों रंगों रंगों के होते हैं। अब हम आपको बताते हैं इन पत्थरों के अलग-अलग रंगों के अलग-अलग अलग-अलग के अलग-अलग रहस्य।

सडक़ पर पीले रंग वाला पत्थर

Loading...

नेशनल हाईवे के ऊपर जो पत्थर लगे लगे के ऊपर जो पत्थर लगे लगे जो पत्थर लगे हुए होते हैं। उनका रंग पीला होता है। पिछले साल के दिसंबर महीने में जो नेशनल हाईवे के नेटवर्क का आंकड़ा निकला था। उस हिसाब से नेशनल हाईवे का नेटवर्क 165000 किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। सेंट्रल गवर्नमेंट इन हाईवे का रखरखाव करती करती का रखरखाव करती करती है। यह हाईवे एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ते से जोड़ते एक राज्य को दूसरे राज्य से जोड़ते से जोड़ते हैं।

सडक़ पर हरे रंग वाला पत्थर…

अगर आप नेशनल हाईवे से निकलकर स्टेट हाईवे पर आ जाते हैं। तो यहां के पत्थरों का रंग हरा होता है। आपको हम आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि स्टेट हाईवे दो जिलों जिलों को आपस में जोड़ते हैं। इनकी देखरेख की जिम्मेदारी राज्य सरकार के हाथों में होती है में होती है हाथों में होती है हाथों में होती है।

सडक़ पर नारंगी रंग की पट्टी वाला पत्थर..

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जो सड़के बनाई जाती है। उनके ऊपर लगे पत्थरों का रंग नारंगी होता है। यह सड़के गांव की तरफ जाती है।

सडक़ पर नीले या काले रंग की पट्टी वाला पत्थर...

अगर आपको सड़क के ऊपर नीले और काले रंग के पत्थर नजर आते हैं। तो आप समझ जाइए कि आप किसी बड़े शहर की ओर जा रहे हैं। जिस शहर की सीमा में प्रवेश करने वाले होते तो वहां पर पत्थरों का रंग नीला और काला होता है। इन सड़कों की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.