Loading...

31 दिसंबर तक जरूर करा लें PAN-Aadhaar को लिंक, अगर चूक गए तो हो सकती है बड़ी परेशानी

0 14

देश में आए दिन बदलते नियमों के साथ-साथ आज एक और नियम लागू किया गया है। यदि आपने 31 दिसंबर तक पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक नहीं किया, तो आपका पैन कार्ड ऑपरेटिव नहीं होगा। इसके तहत यदि आपने निर्धारित समय सीमा से पहले अपने आधार व पैन कार्ड को लिंक नहीं कराया, तो आपका पैन कार्ड अवैध माना जाएगा। आपका पैन कार्ड आपके पास होते हुए भी वह किसी काम का नहीं रहेगा। वैसे तो अब ऑपरेटिंग नहीं माना जाएगा, यानी 1 जनवरी 2020 से आप आयकर, लोन या निवेश आदि जैसे काम नहीं कर पाएंगे। जब तक कि आपका पैन को आधार से लिंक नहीं किया जाता।

 यदि आपने 31 दिसंबर के बाद भी अपना आधार और पैन कार्ड लिंग नहीं कराते हैं, तो आपका पैन नंबर बेकार हो जाएगा। यह किसी भी काम का नहीं रहेगा। आयकर विभाग भी इसे अमान्य कर देगा आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें, कि पिछले साल सरकार ने 11.44 लाख पैन कार्ड बिल्कुल बंद कर दिए या फिर उनमें से कुछ निष्क्रिय कैटेगरी में डाल दिए थे।

 अगर आपने अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया तो आपके लिए ही कई तरह की परेशानियां बढ़ जाएंगी। नियम के तहत, आयकर एक्ट की धारा, 139एए के अनुसार आपका पैन इनवैलिड हो जाएगा। विशेषज्ञों की मानें, तो आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड लिंक ना होने पर ऑनलाइन फाइल करने में आपको बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। आपका आयकर टैक्स रिफंड भी अटक जाएगा। इतना ही नहीं, जब आप कोई फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन करेंगे तो उस समय पेन का इस्तेमाल आप नहीं कर पाएंगे।

 आधार कार्ड  और पैन कार्ड ऑनलाइन इस प्रकार लिंक करें।

Loading...
  • इसके लिए आपको सबसे पहले तो एक अकाउंट बनाना होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक अकाउंट है तो आपको उसमें पहले रजिस्टर करना होगा।
  • आयकर विभाग की ई फाइलिंग आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • यहां लॉग इन करने के बाद अपने अकाउंट की प्रोफाइल सेटिंग में जाना होगा।
  • प्रोफाइल की सेटिंग में जाने के बाद आपको आधार कार्ड लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा। उसे सिलेक्ट करें।
  • इसमें दिए गए सेक्शन में अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड वरना होगा।
  • पूरी जानकारी को भरने के बाद नीचे दिख रहे लिंक आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

उपरोक्त सभी स्टेप्स पूरे करने से आपका आधार और पैन कार्ड लिंक हो जाएगा।

 आप चाहे तो आधार और पैन कार्ड को लिंक करने का यह दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं इसमें आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक कर सकते हैं आपको केवल एक एसएमएस करना होगा आयकर विभाग ने बताया कि 567678 या 56161 पर एक एसएमएस भेजकर भी आप अपना आधार और पैन कार्ड आसानी से लिंक करवा सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.