Loading...

मच्छर के काटने के बाद आखिर क्यों उसी जगह पर होने लगती है खुजली, क्या आपको पता है इसकी वजह

0 378

बरसात का मौसम दस्तक दे चुका है। और इस मौसम में मच्छरों के काटने से कई सारी बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। मच्छर ना केवल आपके शरीर में से खून को चूसते है बल्कि काटने के बाद असहनीय खुजली भी दे जाते है। लेकिन इस बात को नहीं जानते है कि शरीर के जिस भाग पर खुजली क्यो होने लगती हैं।

तो आइए आज आपको बताते हैं इसके पीछे के कारणों के बारे में

आपको बता दें कि मादा मच्छर शरीर में खून चूसने के लिए अपना एक बारीक ढंग शरीर में चुभाती है। शरीर के मनुष्य से खून का थक्का बहुत जल्दी बनने की वजह से खून चूसते समय एक विशेष तरह का जहरीला रसायन वह मिला देती है। खून चूसने में परेशानी नहीं होती है। लेकिन जब जहरीले रसायन शरीर में पहुंचता है तब आपको खुजली होने लगती है।

मच्छर अपने ढंग की मदद से जिस प्रोटीन को शरीर में प्रवेश करवाते है। उस साइड इफेक्ट से बचने में रोग प्रतिरोधक क्षमता व्यक्ति की मदद करती है। इस रोग प्रतिरोधक क्षमता को हिस्टामिन के नाम से जाना जाता है। जो इस कंपाउंड जुड़ी होती है। आपको बता दें कि कंपाउंड शरीर के अंदर पहुंचकर ब्लड सेल्स को प्रभावित क्षेत्र तक पहुंचने से रोकने में मदद करता है। जिसके कारण व्यक्ति को खुजली भी महसूस होती हैं।

Loading...

मच्छर के काटने पर शरीर की वह जगह बेहद ज्यादा सेंसिटिव हो जाती है। जिसके कारण बार-बार खुजली होने लगती है और कई बार तो सूजन या इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.