Loading...

एक बार महात्मा बुद्ध अपने शिष्यों के साथ किसी गांव में उपदेश देने के लिए जा रहे थे, गांव में पहुंचने से पहले रास्ते में उन्हें जगह-जगह काफी सारे गड्ढे खुदे हुए नजर आए, बुद्ध का एक शिष्य उन सभी गड्ढों को देखकर

0 192

बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के जीवन से जुड़े कई ऐसे किस्से हैं, जिनमें आपको सुखी जीवन और सफलता के सूत्र मिल जाते हैं. अगर आप इन सूत्रों को अपने जीवन में धारण करते हैं तो आप परेशानियों से बच सकते हैं और अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं. गौतम बुद्ध के जीवन से जुड़ा एक ऐसा ही प्रसंग है.

प्राचीन कथा के मुताबिक, एक बार गौतम बुद्ध अपने शिष्यों के साथ किसी गांव में उपदेश देने जा रहे थे. गांव पहुंचने पर उन्होंने रास्ते में देखा कि जगह-जगह पर बहुत सारे गड्ढे खुदे हुए हैं. गौतम बुद्ध का एक शिष्य इन गड्ढों को देखकर सोचने लगा कि आखिर इनका क्या रहस्य है. उसने अपने गुरु गौतम बुद्ध से पूछा कि तथागत कृपया, मुझे इन गड्ढों का रहस्य बताएं. एक साथ इतने सारे गड्ढे किसने और क्यों बनाए हैं.

गौतम बुद्ध ने उस शिष्य को जवाब दिया कि किसी व्यक्ति ने पानी की तलाश में इतने सारे गड्ढे खोदे हैं. लेकिन अगर वह धैर्य पूर्वक एक ही जगह गड्ढा खोदता तो उसे पानी मिल जाता. लेकिन वह थोड़ी देर गड्ढा खोदता और जब उसे पानी नहीं मिलता तो वो दूसरी जगह गड्ढा खोदना शुरू कर देता. इस वजह से उसे पानी नहीं मिला.

कथा की सीख

Loading...

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि अगर कोई व्यक्ति किसी काम में सफलता पाना चाहता है तो उसे कड़ी मेहनत करनी होगी. लेकिन इसके अलावा उसे धैर्य भी रखना होगा, क्योंकि कई बार लंबे समय तक मेहनत करने के बाद ही सफलता मिलती है. ऐसे में अगर व्यक्ति धैर्य बनाए रखता है तो उसे सफलता एक ना एक दिन जरूर मिलेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.