Loading...

इस झील को माना जाता है दुनिया की सबसे रहस्यमयी झील, जिसने भी पिया इसका पानी वो नहीं बच पाया जिंदा

0 209

दुनिया में ऐसी कई खतरनाक झीलें हैं, जिनके रहस्य को आज तक कोई नहीं जान पाया है। एक ऐसी ही रहस्यमय झील दक्षिण अफ्रीका के लिंपोपो प्रांत में है, जिसे फुन्दूजी झील के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस झील का पानी जो भी पी ले, वो जिंदा नहीं बचता। जल्द ही उसकी मौत हो जाती है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, प्राचीन समय में यहां से गुजर रहे एक कोढ़ी को यहां रहने वाले लोगों ने खाना खिलाने और आश्रय देने से मना कर दिया था, जिसके बाद वह उन लोगों को श्राप देकर उस झील में घुस गया और गायब हो गया।

ऐसा कहा जाता हैं कि झील के अंदर से सुबह-सुबह ड्रम बजाने की आवाजें, जानवरों और लोगों की चीखें सुनाई पड़ती हैं। स्थानीय लोग के अनुसार इस झील की रक्षा पहाड़ों पर रहने वाला एक विशाल अजगर करता है, जिसे प्रसन्न करने के लिए हर साल वेंदा आदिवासी एक नृत्य उत्सव का आयोजन करते हैं, जिसमें कुंवारी लड़कियां नाचती हैं।

Loading...

ऐसा माना जाता है कि इस झील का निर्माण प्राचीन समय में भूस्खलन के कारण मुटाली नदी का बहाव रुक जाने से हुआ था। अब ये रहस्य बना हुआ है कि इस नदी का पानी तो बिल्कुल साफ है, फिर इसमें ऐसा क्या है जिसे पीते ही लोगों की मौत हो जाती है।

इसलिए पानी के रहस्य को जानने के लिए सरकार ने कई बार कोशिश की गई, लेकिन हर बार जांचकर्ताओं को नाकामी ही हाथ लगी। ऐसा माना जाता है कि साल 1946 में इस झील के पानी की सच्चाई जानने के लिए “एंडी लेविन” नाम का एक शख्स आया था। उसने वहां से पानी और कुछ पौधे लिए और चल दिया, लेकिन अचानक वह रास्ता भटक गया। ऐसा उसके साथ कई बार हुआ। इसके बाद उसने पानी और पौधा फेंक दिया, तब जाकर उसे सही रास्ता दिखाई दिया। हालांकि एक हफ्ते के बाद ही उसकी मौत हो गई।

इसप्रकार इस झील का पानी आज भी लोगों के रहस्य ही बना हुआ है। ज्यादातर लोग झील के रहस्यमय पानी के पीछे किसी जहरीली गैस का उत्सर्जन बताते हैं, लेकिन इसका कोई पुख्ता प्रमाण अब तक नहीं मिल पाया है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.