Loading...

हाथ के भयानक दर्द और सूजन को मामूली चोट समझकर महिला ने कर दिया इग्नोर, जब डॉक्टर ने बताई सच्चाई तो

0 291

कैलिफोर्निया की एक महिला को हाथ में दर्द हो रहा था जिस कारण वो हॉस्पिटल में इलाज के लिए आइ. महिला ने सोचा कि अनजाने में कहीं चोट लगने से उसकी हड्डी वगैरह टूट गई है, जिस कारण उसके हाथ में भयंकर दर्द हो रहा है. जब डॉक्टर ने इस पूरे मामले की जांच की तो वो खुद भी एक बार तो नहीं समझ पाये. आइए जानते हैं इस अजीबोगरीब मामले के बारे में.

डॉक्टरों ने महिला से जब कारण पूछा तो उसने बताया कि शायद उसकी कहीं से हड्डी टूट गई है. डॉक्टरों ने जाँच के लिए एक्स-रे किया, लेकिन उसमें हड्डी बिल्कुल सही थी. जब डॉक्टर ने महिला के ब्लड सैंपल लिए तो उसमे tuberculosis यानि की टी.बी. जैसा वायरस नजर आया. डॉक्टर इस बात से परेशान थे कि यह वायरस महिला की अंगुली में कैसे आ गया. डॉक्टर ने महिला को बताया कि यह बेक्टिरिया फेफड़ों के अलावा किसी अन्य अंग में नहीं फैलता है. लेकिन यह आपकी अंगुली में कैसे आया.

हसबैंड के कफ से फैला वायरस

Loading...

मेडिकल साइंस के सामने महिला की यह बीमारी पहेली बन चुकी थी. पर जब डॉक्टरों ने महिला की फैमिली हेल्थ हिस्ट्री जानी तो उन्हें रोग पकड़ते हुए देर नहीं लगी. दरअसल महिला के पति को टीबी की शिकायत थी जिस कारण महिला पति के कफ के संपर्क में आ गई थी. जिससे यह बैक्टीरिया महिला की अंगुली में चला गया.

डॉक्टर ने बताया कि आज तक ऐसा कोई केस नहीं आया था. हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि महिला पति के कप के संपर्क मैं आ गई थी जिससे उसे भी यह बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया. लेकिन सबसे बड़ी बात यह थी कि महिला के खून में यह बैक्टीरिया मिलने के बाद भी उसके फेफड़ों में इन्फेक्शन नहीं फैला. फेफड़ो में इन्फेक्शन फैलने पर महिला को जानलेवा बीमारी हो सकती थी. अभी महिला की हालत ठीक है, डॉक्टर ने अंगुली के उस हिस्से का ब्लड निकाल कर ट्रीटमेंट कर दिया है.

कमजोर लोगो होते है शिकार

डॉक्टर ने बताया कि टीबी के बैक्टीरिया संक्रमित होते हैं, यह एक इंसान से दूसरे इंसान में जल्द ही फैल जाते हैं. हालांकि जिसका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, उन पर इन बैक्टीरिया का कोई खास असर नहीं होता. लेकिन कमजोर इम्यून सिस्टम वाले इसका शिकार जल्दी हो जाते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.