Loading...

कमाना हो बेहतर मुनाफा तो करें सोने में निवेश, लाभ है निश्चित

0 12

अगर आप भी निवेश का बेहतर ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आपको बता दें कि सोना आपके लिए निवेश का एक बेहद ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जी हां, दरअसल पिछले कुछ दिनों से सोना लगातार सुर्खियों में बना हुआ है.

आपको बता दें कि सुरक्षित निवेश के लिए सोना सबसे अच्छा विकल्प बनकर उभर रहा है. दरअसल महफूज निवेश के चलते लोगों का रुझान भी सोने की तरफ ज्यादा बढ़ रहा है.

यही कारण है कि मार्केट एक्सपर्ट लगातार सोने में इन्वेस्टमेंट की सलाह दे रहे हैं. बता दें कि उनका मानना यह है कि सोने में लगातार तेजी का रुख देखने को मिलेगा, इसलिए यह समय सोने में निवेश का सबसे अच्छा समय है.

मालूम हो कि मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा. दरअसल जैसे ही सोने के दाम नीचे आते हैं, फौरन निवेश कर लेना चाहिए. बता दें कि एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि अगले साल तक सोना 45,000 रुपये/10 ग्राम के स्तर को पार कर जाएगा.

Loading...

पोर्टफोलियो में सोने को करें शामिल

जानकारी के लिए बता दें कि मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में 10-15 % जगह सोने को देनी चाहिए. दरअसल, सोने की सप्लाई सीमित है, इसलिए इसकी कीमतों में तेजी आती रहेगी.

यही नहीं, इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका-चीन और अमेरिका-ईरान के रिश्तों में जो खींचातानी चल रही है, उससे बाजार में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा और इस स्थिति में सोना एक अच्छा विकल्प रहेगा.

आपको बता दें कि गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम और सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड योजना जैसी स्कीमों से सोना अब तिजोरी में रखने की चीज नहीं रह गया है. दरअसल मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार सोने को बैंक के लॉकर या तिजोरी से निकाल कर अर्थव्यवस्था में शामिल करें, ताकि सोने से भी रिटर्न हासिल किया जा सके.

मालूम हो कि सोने को अब धातु या गहने के रुप में भी खरीदने की जरूरत नहीं है. या फिर सोने पर निवेश के लिए मोटी रकम की जरूरत नहीं है. दरअसल स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत आप 1000-2000 रुपये का भी सोना खरीद सकते हैं.

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा शुरू की गई गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम में आप अपना सोना बैंक में जमा कर सकते हैं. बता दें कि बैंक में जमा ब्याज सोने पर बैंक ब्याज भी देना.

दरअसल इस तरह आपका सोना तो सुरक्षित रहेगा ही साथ ही उस पर ब्याज का फायदा मिलेगा अलग से. खास बात ये है कि बैंक में सोना जमा करने के लिए लॉकर की भी जरूरत नहीं होगी.

मालूम हो कि इस स्कीम के अंतर्गत कम से कम 30 ग्राम 995 शुद्धता वाला सोना बैंक में जमा कराना होगा. बता दें कि आप बैंक में गोल्ड-बार, सिक्के, गहने जमा करा सकते हैं. आपको याद दिला दें कि गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम साल 2015 में शुरू की गई थी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.