Loading...

अगर कराना है आधार कार्ड में कुछ बदलाव तो जान लीजिए नए नियमों के बारे में, अब आएगा इतना खर्च

0 7

आधार कार्ड की क्या महत्ता है इस बारे में तो सब जानते हैं। दरअसल आधार कार्ड हर जगह काम आता है। यही कारण है कि अक्सर इसमें बदलाव की भी आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में अगर आप भी उनमें से हैं जिनके पास आधार कार्ड है और आप उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो बता दें कि आपके लिए बड़ी खबर आई है।

जी हां, दरअसल आधार में जन्म तिथि, नाम में बदलाव को लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि UIDAI ने नियमों को सख्त कर दिया है।

दरअसल अगर आपको आधार में बदलाव कराना है तो इसके लिए शुल्क चुकाना होगा। हालांकि, इसके लिए आपको अब थोड़े ज्यादे पैसे चुकाने होंगे।

आपको बता दें कि UIDAI की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति को अपने आधार कार्ड में पता, मोबाइल नंबर और बायोमेट्रिक्स में कोई बदलाव कराना है तो उसे नया शुल्क देना होगा।

Loading...

मालूम हो कि UIDAI से जारी सर्कुलर के मुताबिक, नाम, पता, ईमेल आईडी, जेंडर, मोबाइल नंबर में बदलाव कराने पर 50 रुपये देने होंगे।

आपको याद दिला दें कि पहले इसके लिए 25 रुपये शुल्क देना होता था। इसमें सभी तरह के टैक्स शामिल हैं। यही नहीं, इसके अलावा अगर फोटोग्राफ, फिंगरप्रिंट्स और आईरिस में बदलाव होता है तो इसके लिए 50 रुपये शुल्क देना होगा।

मालूम हो कि अगर कोई व्यक्ति UIDAI की वेबसाइट से अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट करता है तो इसके लिए उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा।

हालांकि, आपको बता दें कि अगर आधार सेंटर से कोई अपडेट होता है तो इसके लिए शुल्क लगेगा। दरअसल आधार कार्ड को UIDAI की वेबसाइट से रीप्रिंट करने पर भी शुल्क देना होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए 50 रुपये देने होंगे। इसमें कार्ड का प्रिंट, स्पीड पोस्ट का खर्च और जीएसटी भी शामिल है। दरअसल इस शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। बता दें कि इसका भुगतान नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के जरिये किया जा सकता है।

मालूम हो कि पहली बार आधार के एनरोलमेंट के लिए अप्लाई करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। यही नहीं, इसके अलावा किसी बच्चे की उम्र 5 साल से 15 साल के बीच होती है और उसका बायोमेट्रिक अपडेट होता है तो इस पर भी कोई शुल्क नहीं देना होता है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.