Loading...

पेट दर्द को गैस समझकर महिला करती रही इग्नोर, एक दिन अचानक ही पेट में हुआ कुछ हिलने का एहसास

0 226

लंदन में रहने वाली 26 वर्षीय शारलॉट कॉसलंबे को पेट दर्द को गैस समझना भारी पड़ गया. शारलॉट के पेट में सूजन और दर्द होता था जिसे वो सामान्य दर्द समझने की गलती कर बैठी. इसी दौरान एक दिन उनके पेट में भयानक दर्द हुआ जिससे शारलॉट को एहसास हुआ कि उसके पेट में कुछ चल रहा है. बहन की बढ़ती तकलीफ को देख कर शारलॉट की बड़ी बहन उसे हॉस्पिटल ले आई, जहां डॉक्टर की रिपोर्ट देखकर दोनों बहने सहम गई.

दरअसल शारलॉट के पेट में 15 सेंटीमीटर के लिमफोमा कैंसर का ट्यूमर था. यह ट्यूमर इतना बड़ा था कि डॉक्टरों ने इसे कंप्यूटर स्क्रीन पर ज़ूम आउट करके देखा. शारलॉट को जब इस सच्चाई का पता चला तो वह रो पड़ी. शारलॉट ने बताया कि जब डॉक्टर ने इस सच्चाई से हमें रूबरू करवाया तब मेरी बहन ने मेरे घुटने पर हाथ रख कर मेरी तरफ देखा तो मेरी आंखों में आंसू आ गए. मैं डॉक्टर की बताई हुई बातों को और सहन नहीं कर सकती थी इसलिए रूम से बाहर आ गई.

डॉक्टर भी है जिम्मेदार

महिला का कहना है कि इस बीमारी की जिम्मेदार मैं ही हूं, क्योंकि मैं इसे सामान्य पेट दर्द समझती रही और इलाज नहीं करवाया. कुछ हद तक इसके जिम्मेदार डॉक्टर भी है क्योंकि उन्होंने मेरा ढंग से चेकअप नहीं किया. शारलॉट कहती है कि मैंने इंटरनेट पर पड़ा था कि इस स्टेज से बीमारी का कोई इलाज नहीं हो पाता ,क्योंकि इस जगह को काटकर अलग नहीं किया जा सकता है .अगर पहले चेतावनी मिल जाती तो किमो थेरेपी से इसका इलाज हो सकता था, लेकिन अब यह असंभव है.

Loading...

अब कर रही लोगो को जागरूक

शारलॉट का कहना है कि अब वो कीमोथैरेपी से अपना इलाज करवा रही है, जिससे कुछ हद तक आराम है. महिला चाहती है कि किसी और को ऐसी बीमारी से ना जूझना पड़े, इसलिए उन्होंने सोशल मीडिया पर अपनी कहानी शेयर की है. इस पोस्ट में लिखा है कि 30 साल से कम यंगस्टर को यह बीमारी होती है. आप इस बीमारी को आम मत समझना. आज के इस दौर में कई खतरनाक बीमारियां फैली हुई है जिस कारण किसी भी बीमारी को हल्के में ना लें. यह आपकी मौत का कारण बन सकती है.

लिपफोमा के बारे में

यह एक प्रकार का कैंसर है जो 30 वर्ष से कम की आयु वाले लोगों को होता है. इसमें सेल्स लगातर बढ़ते है. यह कैंसर लिम्फ नोड्स से शुरू होता है, लेकिन पेट, आंत, त्वचा जैसे अंगों में फैल सकता है.

लक्षण

इस कैंसर के कई लक्षण होते हैं जिनमें से मुख्य बुखार, थकान होना, पेट में दर्द होना, रात को पसीना आना, त्वचा पर रैशेज़ पड़ना, निगलने में परेशानी होना, लगातार संक्रमण का होना, बिना कारण वज़न का घटना, त्वचा पर सूजन और खुजली होना आदि होते है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.