Loading...

दीवाली वाले दिन भूलकर भी न करें ये 10 काम, नहीं तो माता लक्ष्मी हो जाएंगी गुस्सा

0 3

पूरी दुनिया में दिवाली का त्योहार 27 अक्टूबर के दिन यानी कि रविवार को मनाया जा रहा है। माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा दिवाली वाले दिन की जाती है। इतना ही नहीं माता लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए इस दिन चारों तरफ दीए जलाए जाते है। दिवाली के दिन रंगोली घर के आंगन और मुख्य दरवाजे पर बनाई जाती है। इतना ही नहीं कई तरह के लोग तो माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए अलग-अलग उपाय करते है। लेकिन दिवाली के दिन कुछ बातें ऐसी होती है जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आप इन बातों पर ध्यान नहीं रखते हैं। इन बातों पर ध्यान नहीं देते है। तो माता लक्ष्मी अपने भक्तों से रूठ जाती है तो सही आपको बताते हैं इन बातों के बारे में।

एक निश्चित क्रम में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियों को रखना चाहिए। पूजा में बाएं से दाएं भगवान गणेश जी की मूर्ति लक्ष्मी माता की मूर्ति भगवान गणेश की मूर्ति के साथ मां सरस्वती की मूर्ति और काली माता की मूर्ति को रखे के बाद लक्ष्मण जी सीता माता सीता की मूर्ति को रखें। एक बात पर जरूर ध्यान रखें माता लक्ष्मी की पूजा कभी भी अकेले नहीं करनी चाहिए।

अक्सर लोग अपने दोस्तों रिश्तेदारों को दिवाली के खास अवसर पर तोहफा देते है। लेकिन दिवाली के अवसर पर कभी भी लेदर से बनी हुई कोई भी वस्तु आपको उपहार में नहीं देनी चाहिए।

Loading...

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान कभी भी गलती से ताली नहीं बजाना चाहिए। इसके अलावा के बाद में आती नहीं करनी चाहिए माना जाता है कि ज्यादा शोर माता को बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

कहा जाता है कि सच्चाई, दया जिस जगह होते है वहां माता लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में व्यक्ति को साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अपने घर की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। अपने घर को साफ रखना चाहिए।

एक बात का जरूर ध्यान रखने की पूजा का कमरा दिवाली की पूजा के बाद कभी भी बिखरा हुआ ना छोड़े। दिवाली के दिन दीया घी का जलना चाहिए। अगर हो सकें तो मोमबत्ती के जगह दीया का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए।

पूजा का कमरा उत्तर पूर्व में रखना चाहिए दिवाली की पूजा के दौरान उत्तर की तरफ मुंह करके परिवार के सारे लोगों को बैठना चाहिए। पूजा के दिन हमेशा 11 या 21 या 51 दीयो को जलाना चाहिए।

लाल रंग का प्रयोग दिवाली कितनी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। दिवाली के दिन मोमबत्ती लाइट्स और दीयों का प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

घर या बाहर किसी से ही दिवाली के दिन झगड़ा नहीं करना चाहिए। शांति माता लक्ष्मी को बहुत पसंद होती है। इसलिए दिवाली वाले दिन किसी से भी झगड़ा करने से बचना चाहिए।

नाखून काटना बाल काटना या शेविंग दिवाली के दिन कभी भी नहीं करना चाहिए। इस समय देर तक दिवाली के दिन कभी भी ज्यादा देर तक सोना नहीं चाहिए। दिवाली के दिन जल्दी उठकर भगवान की पूजा करना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन स्वास्तिक भोजन ग्रहण करना चाहिए।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.