Loading...

बस कुछ दिन चबा लें इस पौधे के 4 पत्ते, किडनी पथरी, डायबिटीज, बीपी हो जाएंगे छूमंतर

0 2,354

हम सभी को अपने आसपास बगीचे देखना बेहद पसंद होता है। हालांकि कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो अपने घर में ही छोटे-छोटे पौधों को लगाकर हरा भरा माहौल बनाने की कोशिश करते है। लेकिन क्या आप इस बात को जानते हैं कि कुछ पौधे और उनके पत्ते या फिर फूल इतने ज्यादा फायदेमंद होते हैं कि वह आपके शरीर को काफी ज्यादा लाभ पहुंचाते है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं ऐसे एक फूल के बारे में जो आपके शरीर से कई सारी बीमारियों को खत्म करने में आपकी मदद करते है। वैसे तो आप सभी लोगों ने सदाबहार फूल का नाम सुना ही होगा। आपको बता दें कि इनके अंदर एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

आईआईटी रुड़की ने कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने और उन्हें उसी वक्त खत्म करने के लिए एक केमिकल को विकसित किया है। आपको बता दें कि नैनो कार्बन सामग्री सदाबहार फूल की पत्तियों से निकाली जाती है इस पौधे का आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं है पौधा कई तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए यह पौधा बहुत ही लाभकारी है सदाबहार के पौधे की जड़ में गुण पाया जाता है। जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी सदा फायदेमंद होता है। अगर सदाबहार के पौधे की जड़ को सुबह-सुबह चबाकर खाया जाए तो इससे ब्लड प्रेशर की समस्या निजात मिलता है।

अगर आप किडनी में पथरी की समस्या का इलाज करना चाहते है। तो एक मुट्ठी इसकी पत्तियों को अच्छी तरीके से दो-तीन का पानी में उबाल लें पानी को इतना वाले का आधा रह जाए इस पानी को दिन में दो बार भी पिये।

Loading...

अगर आप हाई बीपी की समस्या से पीड़ित है। तो यह छोटी-छोटी पत्तियों वाले फूल आपके लिए मददगार साबित हो सकते है। इन सबको बीपी कंट्रोल करने के लिए आपको 6 से 7 फूलों के पत्तों को एक गिलास पानी डालकर मिक्स करना है और इस पानी को रात को सोने से पहले पीना है।

अगर आप इसके लिए संबंधित किसी रोग से परेशान है। तो आप इस पौधे की पत्तियों को पीसकर प्रभावित जगह पर लगा सकते है। आपको बता दें कि इससे आपको इन सब से सम्बंधित सभी समस्याओं से निजात मिलेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.